जज्बे को सलाम: महिला सरपंच ने बदल दी गांव की तस्वीर, बनाया हाईटेक Village

0
169
फरीदाबाद का चंदावली गांव पूरी तरह से सीसीटीवी से है लैस, 22 साल की युवा सरपंच अंजु यादव ने सुरक्षा के मद्देनजर कैमरे लगवाए ।

22 साल की अंजु यादव ने दिखा दिया कि अगर युवा सरपंच होगा तो कैसे बदलाव आ सकते हैं। अंजु ने पूरे गांव को हाई-टेक बना दिया। अंजु ने पूरे गांव में CCTV लगवा कर नई मिशाल कायम कर दी है क्योंकि जिस समय ज्यादातर गांव बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं वहां पूरे गांव में CCTV लगवाना अपने आप में बड़ी बात है।

यह गांव फरीदाबाद स्थित है जिसकी आबादी 8000 है। दरअसल अंजु यादव ने सभी CCTV को सोलर पावर के तहत लगवाया है। जिससे बिजली की परेशानी भी नहीं रहेगी। अंजु ने बताया जैसे-जैसे यहां उद्योग-धंधे शुरू होने लगे, दुकाने खुलने लगी उसी प्रकार लोगों की आबादी भी इस जगह बढ़ने लगी। इन कारणों से सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए कैमरों की जरूरत पड़ी।

Loading...

इस य़ोजना में कुल 11 लाख का खर्च आया, वहीं 4 लाख अभी सोलर पावर को सुचारु रूप से चलाने में आयेगा। अंजु यादव के पास अभी कैमरों की मोनिटरिंग के लिए स्टाफ नहीं है इस कारण अंजु ने अपने घर में ही कंट्रोल रूम बना दिया है जिसकी जिम्मेदारी घर के लोगों की, वहीं मॉनिटरिंग कर रहे हैं। पुलिस ने बताया की बहुत सी फर्जी खबरें आती थी जो कम हुई हैं क्राइम रेट घटा है, जो लोग रात को अवैध शराब का व्यापार करते थे वो भी कम हुआ है उन्हें भी अब डर लगने लगा है।

अंजु यादव से इंस्पायर होंगे अन्य गांव भी उन्हें फॉलो करने लगे हैं मारगछ गांव ने 150 सीसीटीवी लगाए हैं। चंदावली गांव की निवासी किरनवती ने बताया कि कैमरे लगने के बाद से गांव के लोग अब सुरक्षित महसू कर रहे हैं। और सब पारदर्शी हो गया है।

source : navodayatimes
YOU MAY LIKE
Loading...