सुबह खाली पेट पानी पीने से दूर होंगे रोग और आएगी सुन्दरता , जानिए इसके फायदे …

अपने शरीर को हम बेहतर रखने के लिए रोज़ कुछ ना कुछ करते है जिससे की हमारे शरीर को फ़ायदा हो परन्तु क्या आप जानते है की हम केवल भरपूर पानी पीकर भी अपने शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते है | आज हम आपको बस रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से क्या फायदे होंगे उनके बारे में जानकारी देंगे , आईये जानते है इनके बारे में ……

गज़ब दुनिया

1. शरीर से गन्दगी को निकलता है बाहर ~
सांस लेने में, खाना खाने में ऐसे ही अनेको तरीकों से भी बाहर की गंदगी हमारे शरीर में पहुंच जाती है। इस गंदगी को लोग अगर समय-समय पर शरीर से बाहर नहीं निकालते रहे तो ये हमारी बॉडी के अंदर ढेर होकर किसी भी तरह की बीमारी को पैदा कर सकती है। इस गंदगी को शरीर से बाहर निकालने का सबसे सही उपाय है पानी। हम जितना ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएंगे। हमारी यूरिन के जरिए ये गंदगी हमारे शरीर से बाहर निकलती रहेगी।

गज़ब दुनिया

2.पाचन क्रिया पर प्रभाव ~
अगर आपको अपनी पाचन क्रिया पूरी तरह से सही रखनी है तो सबसे अच्‍छा तरीका है भरपेट पानी पीना। सुबह उठते ही पानी पीने से पाचन क्रिया सुचारू रूप से कार्य करती रहती है। ऐसा करने से पाचन क्रिया के कार्य करने की क्षमता 1.5 घंटे तक 24 प्रतिशत और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है।

3. त्‍वचा में आता है निखार
आप भी ग्‍लोइंग स्‍किन की ख्वाहिश रखते हैं तो सबसे आसान नुस्‍खा है सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना। ऐसा करने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है। इसके साथ ही आपकी स्‍किन भी सॉफ्ट और निखरी हुयी रहती है।

गज़ब दुनिया

4. कब्‍ज करता है दूर ~
कब्‍ज की समस्‍या वालो के लिए भी रामबाण दवा है सिर्फ पानी। डॉक्‍टर्स की भी राय होती है कि खाली पेट पानी पीने से पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। जब पेट पूरी तरह से साफ हो गया तो पूरे दिन के लिए आपकी पाचन क्षमता और भी अच्‍छी हो जाएगी।

5. दूसरी समस्‍याएं भी नही होती ~
सुबह उठते ही पानी पीने से और भी कई तरह की समस्‍याओं में आपको फायदा मिलेगा । जैसे अनियमित मासिक धर्म, यूरिन पास करने में सहूलियत और किडनी संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा मिल जाएगा। परन्तु आप इस बात का ध्‍यान जरूर रखिएगा कि आप जिस पानी को पी रहे हैं वो पूरी तरह से साफ अवश्य हो।

Add a Comment