ख़राब हो चुके कम्प्यूटर्स और स्मार्टफोन्स से निकलवा सकते हैं सोना, जानिए कैसे

0
62
अगर आप का कंप्यूटर और स्मार्टफोन खराब हो जाए तो उसे कभी भी फेंकिए मत. क्योंकि इसमें सोना पाया जाता है. दुनिया भर में मौजूद सोने का सात फीसदी कम्प्यूटर्स और स्मार्टफोन में होता है. हम इलेक्ट्रॉनिक सर्किट वगैरह को बेकार का सामान समझकर फेंक देते हैं, पर क्या आपको पता है कि उसमें से सोना होता है?

यूके की University of Edinburgh के शोधकर्ताओं का मानना है कि इस कीमती धातु सोना को खराब इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ से निकालने के तरीके में सुधार करके हम सोने की खदानों से सोना निकालने की प्रक्रिया को कम कर सकते हैं. इससे सोना खनन के दौरान निकलने वाली कार्बन डाई ऑक्साइड गैस की मात्रा को कम कर सकते हैं. इससे पर्यावरण पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

रिसर्चर्स ने इसके लिए अच्छी विधि ईजाद की है, इसके प्रयोग से हर साल इलेक्ट्रॉनिक कचरों से लगभग 300 टन सोना निकाला जा सकता है. उन्होंने एक ऐसा यौगिक तैयार किया है, जो डिवाइसेज़ से सोना निकालने में काफी मददगार रहेगा.

विधि
-सोना निकालने की इस विधि में डिवाइसेज़ के प्रिंटेड सर्किट को पहले माइल्ड एसिड में रखा जाता है, जो उसके मेटल वाले पूरे हिस्से को डिसॉल्व कर देती है.
-इसके बाद केमिकल यौगिक मिला हुआ एक तैलीय पदार्थ इसमें मिलाया जाता है. ये पदार्थ गोल्ड को पपड़ी तरह से मिश्रण से निकाल लेता है.


इस प्रकार डिवाइसेज़ में मौजूद सोना बाहर आता है. फ़िलहाल इस केमिकल शोध को लेकर वैज्ञानिक भी काफी एक्साइटेड हैं और उन्हें उम्मीद है कि इससे सामाजिक और आर्थिक विकास में मदद मिलेगी.
YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here