ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, एक-दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी

0
109

गीतारामा सेंट्रल जेल-  दुनिया की सबसे खतरनाक जेल

जेल का मतलब तो हम सभी समझते हैं, लेकिन जिन जेलों की बात हम करने जा रहे हैं, वो कुछ अलग हट के ही हैं। वैसे तो लगभग सभी जेलों में कैदियों की जिंदगी के हालात बुरे ही होते हैं, पर दुनिया में कुछ जेल ऐसे भी हैं जहां कैदियों का जीवन ही खतरे में होता है। 

यह भी पढ़े : दुनिया में ये 15 तथ्य जो आपको अजीब लगे पर हकीकत में ये सच हैं…

ऐसा ही एक कैदखाना है गीतारामा सेंट्रल जेल, जो अफ्रीकी देश रवांडा में है। इस जेल की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में की जाती है।

हैरान कर देने वाली बात ये है कि इस जेल में सुरक्षाकर्मियों द्वारा कैदियों को नहीं मारा जाता है, बल्कि यहां के कैदी ही एक-दूसरे को मारते हैं। कहा ये भी जाता है कि कैदी दूसरे कैदियों को मारकर उनकी डेड बॉडी खा जाते हैं। बता दें कि इस जेल में कैदियों के रहने की क्षमता 600 है, जबकि इसमें 7 हजार से ज्यादा कैदी को रखा जाता है।

यह भी पढ़े : दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलें

इस जेल में कैदियों के रहने की जगह इतनी कम है कि उन्हें रात-दिन खड़े-खड़े ही वक्त गुजारना पड़ता है। ज्यादातर कैदी गंदी और गीली जगह पर खड़े रहते हैं। इस वजह से ये खतरनाक बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। 

यह भी पढ़े : तिहाड़ जेल के बारे में ऐसी 11 बातें जिन्हें जानने के लिए आपको तिहाड़ जाने की ज़रूरत नहीं है…

इस जेल में हर दिन तकरीबन 8 लोगों की मौत अलग-अलग बीमारियों की वजह से होती है। कई मानवाधिकार संगठन इसका विरोध करते रहे हैं, लेकिन विरोध के बावजूद कैदियों के जीवन स्तर में कोई सुधार नहीं हो पाया है।

पढ़े :  दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here