39 बीबियों और 94 बच्‍चों के साथ इस शख्‍स का परिवार है विश्‍व की सबसे बड़ी फेमिली

0
556
Puma Puma Splendor DP Running Shoes (Black, White)

Reebok FAST N QUICK Running Shoes (Black, Grey)

आज के दौर में जब छोटे परिवारों का चलन है और लोग एक पत्‍नी और दो बच्‍चों के साथ भी मंहगाई की मार से परेशान होते हैं तब हिंदुस्‍तान के मिजोरम में एक पहाड़ी गांव के रहने वाले जिओन चान ने अनोखा कीर्तिमान बनाया है। जिओन की 39 पत्‍नियां, 94 बच्‍चे और 33 पोते पोतियां हैं। जिनके साथ वो एक ही मेंशननुमा घर में रहते हैं।


विश्‍व का सबसे बड़ा परिवार
मिजारम के एक पहाड़ी गांव बख्तवांग में रहने वाले जिओन चान की 39 पत्‍नियां हैं जिनसे उनकी 94 संताने हैं और 33 बच्‍चों के वे ग्रैंडफादर हैं। जिओन की 14 बहुएं भी हैं। इस परिवार को विश्‍व का सबसे बड़ा परिवार माना जाता है। खास बात ये है कि 181 लोगों का ये पूरा परिवार एक साथ एक ही घर में रहता है।

एक ही मेंशन में रहते हैं सब
कारपेंटर का काम करने वाले जिओन का परिवार जिस चार मंजिल के मेंशन में रहता है उसमें 100 कमरे हैं। इनमें सब लोग साथ ही रहते हैं। इन सबका किचन भी एक ही है जिसमें पूरे परिवार के लिए खाना बनता है। पूरे परिवार के लिए एक टाइम के डिनर में 30 चिकन, 60 किलो आलू व सौ किलो चावल बनते हैं।

सेना जैसा अनुशासन
इतने बड़े परिवार को सुचारु रूप से चलाने के लिए निश्‍चित रूप से कुछ सख्‍त कानून अपनाने जरूरी होंगे। इसीलिए उनके परिवार में सेना जैसा अनुशासन लागू होता है। इसके लिए उनकी पहली पत्‍नी जाथिआंगी जिससे उन्‍होंने 17 साल की उम्र में शादी की थी सबको उनकी ड्यूटी सौंपती है। जैसे सफाई कौन करेगा, कपड़े कौन धोएगा या खाना बनवाने का दायित्‍व किसका होगा। इसके साथ ही जिओन की पत्‍नियां रोटेशन के अनुसार उनके बेडरूम में उनके साथ रात बिताती हैं और उनकी सबसे छोटी पत्‍नी नियमित रूप से उनके साथ रहती है। बाकी सबको एक डोरमेटरी जैसे कमरे में रहना होता है।

और शादी करने की इच्‍छा
जिओन जब युवा थे तो उन्‍होने एक साल में दस शादियां की थीं। वो मिजोरम के उस समाज के सदस्‍य हैं जहां पुरुष को जितनी मर्जी शादी करने की आजादी है। जिओन अब तक 39 शादियां कर चुके है और उनका कहना है कि वो और भी शादियां करना चाहते हैं। इस बारे में जिओन का कहना है कि उनका समाज केवल 400 सदस्‍यों का है और वो उसको और बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए वे अमेरिका तक जाकर और शादियां कर सकते हैं। उनके बेटों का मानना है कि उनके पिता गरीब लड़कियों से शादी करके उनकी जिम्‍मेदारी उठाते हैं। वहीं खुद जिओन भी मानते हैं कि उनके ऊपर ईश्‍वर का आर्शिवाद है कि वे इतने बड़े परिवार का दायित्‍व उठा रहे हैं।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here