क्या आप जानते है की किसी भी नोट की फोटोकॉपी नहीं की जा सकती है, जानिए क्‍यों नहीं होती किसी नोट की फोटोकॉपी

0
3511

आप के हाथों में रोज नए नए नोट आते होंगे और उन्ही नोटों को पाने के लिए आप दिन भर मेहनत भी करते हो, आप हि क्या हम सब नोट कमाने  के लिए हि तो मेहनत करते है क्यों सही कहा ना ? लेकिन  कभी आप ने सोचा की मेहनत करने की क्या जरूरत है नोट की कलर  फोटो कॉपी करवा लेते है अगर नहीं सोचा तो सोचिये और नोट की कलर फोटो कॉपी करके तो देखिये ।

लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी की कलर फोटोकॉपी करने के लिए प्रिंटर नोट को देख कर हि मना कर देगा और कहेगा भाई ये काम मुझसे नहीं होगा अब आप कहेंगे की ये क्या मजाक है ।

तो आइये जानते है ऐसा क्यों होता है……

फोटोकॉपी करना असंभव

जब आप नोट की फोटो कॉपी करने के लिए  प्रिंटर या स्‍कैनिंग डिवाइस का यूज़ करके है तो प्रिंटर या स्‍कैनिंग डिवाइस फोटो कॉपी करने के लिए मना कर देगा क्यों की डिवाइस नोट को स्कैन करके उसे पहचान लेता है की यह बैंक नोट है इसी कारण से उसकी कॉपी करने से मना कर देगा।

नोट में छिपा होता है एक चिन्‍ह

सभी देशों की करेंसी पर सरकार करेंसी बनाते समय उस पर कुछ चिन्‍ह बना देती है जिन्हें “Eurio Constellation”। ये चिन्ह नोट पर कही भी बने हो सकते है जेसे हि आप इन्हें प्रिंटर के माध्यम से फोटोकॉपी करना चाहते हो तब प्रिंटर नोट पर बने इन चिन्‍हों को पहचान लेता है और फोटोकॉपी करने के लिए मना कर देता है ।

फोटोशॉप से भी नहीं हटा सकते यह चिन्‍ह

अब आप के दिमाग में आएगा फोटोशोप की क्यों न फोटो शॉप पर इन चिन्ह को हटा दिया जाये तो फोटोशोप भी समझ जायेगा की यूजर किसी करेंसी को एडिट कर रहा है और फोटोशोप भी ‘Error’  बताने लग जायेगा और स्क्रीन पर इस तरह का एक मेसेज दिखाई देने लगेगा . इसके बाद फोटोशोप भी कोई काम नहीं करेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here