गज़ब का क्रिकेट रिकॉर्ड ,एक मैच में लिए 19 विकेट आज तक इसे कोई नही तोड़ पाया ……

क्रिकेट में ऐसे ऐसे दिग्गज बैठे है की आये दिन कोई न कोई रिकॉर्ड बना ही देते है | आज तक कितने ही रिकॉर्ड बने है और टूटे है पर आज ऐसे 61 साल पहले एक रिकॉर्ड एक अंग्रेज खिलाडी ने ऐसा बनाया की उसे आज तक कोई भी नही तोड़ पाया है |

गज़ब दुनिया
गज़ब दुनिया

इंग्‍लैंड के एक खिलाडी ‘जेम्‍स चार्ल्‍स लेकर’ ने 1948 में अपना पहला टेस्‍ट खेला था । जेम्‍स ऑफ स्‍पिनर थे, उन्‍होंने 1948 से लेकर 1959 के बीच इंग्‍लैंड के लिए लगभग 46 टेस्‍ट मैच खेले। जिनमें 21.24 के औसत से कुल 193 विकेट लिए। जेम्स वाकई एक अच्‍छे गेंदबाज थे। परन्तु कभी उन्होंने भी नही सोचा होगा की एक दिन वो ऐसा कीर्ति मान बना देंगे जिस आधी सदी से गुजर जाने बाद भी विश्‍व का कोई गेंदबाज तोड़ने में कामयाब नहीं हो सकेगा।

साल 1956 में ऑस्‍ट्रेलिया के विरुद्ध प्रतिष्‍ठित एशेज सीरीज के लिए खेलते हुए 31 जुलाई को जेम्‍स ने वो कारनामा कर दिखाया की उस टेस्‍ट मैच को ‘लेकर्स मैच’ के नाम से याद किया जाने लगा। ये सीरीज का चौथा मैच था जिसकी पहली पारी में जेम्स ने 37 रन देकर 9 विकेट हासिल किए। इसके बाद दूसरी पारी में उन्‍होंने महज 53 रन देकर ऑस्‍ट्रेलिया के पूरे 10 खिलाड़ियों को वापस पवेलियन भेज दिया। यानि कुल 19 विकेट जेम्‍स ने लिए जिसका नतीजा ये हुआ कि इंग्‍लैंड ये मैच 117 रन और एक पारी से जीत गया। जेम्स के इस कमाल के कारण ये मैच इतिहास में ‘लेकर्स टेस्‍ट’ के नाम से ही प्रसिद्ध हुआ। इस मैच में ही जेम्स पहले ऐसे गेंदबाज बने जिसने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया हो।
हालाकि 1999 में भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले ने एक ही टेस्‍ट पारी में दसों खिलाड़ियों को आउट करने के जेम्‍स के रिाकॅर्ड की बराबरी तो कर ली लेकिन एक ही टेस्‍ट मैच में 19 विकेट लेने का उनका कीर्तिमान आज भी स्थापीत है। जेम्‍स के बाद दूसरे स्‍थान पर सिडनी बर्न्स हैं जिन्होंने 1913 में एक टेस्ट में 17 विकेट लिए थे। इस क्रम में तीसरा नाम एक भारतीय का लिखा गया जब नरेंद्र हिरवानी ने 1988 में वेस्टइंडीज़ के 16 विकेट झटके थे।

Add a Comment