साप्‍ताहिक राशिफल : जानिए ये हफ्ता आपके लिए क्या सौगात लेकर आया है…

04 सितम्बर से 10 सितम्बर तक का साप्‍ताहिक राशिफल    मेष- अपने कार्यो को अपना कर्तव्य समझे इस सप्ताह कुछ लोगों को पारिवारिक कर्तव्यों का निर्वहन करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। जरूरी नहीं कि हर बात पर किसी को तवज्जों दी जाये। गलत निर्णय ही गलतियों को बढ़ावा देते है। आप अपने कार्यो को अपना कर्तव्य समझे तभी आपको तसल्ली होगी। निज सम्बन्धों में अत्यधिक लेन-देन न ही करे तो बेहतर होगा। छात्र अपने कैरियर को लेकर चिन्तित रहेंगे। महिला वर्ग को कार्यो के प्रति संघर्ष करना पड़ सकता है।

वृष-आधुनिक चीजों को खरीदने का अवसर इस सप्ताह कुछ लोगों की मनः स्थिति अनियन्त्रित हो सकती है। राजनैतिक लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत होने के संकेत है। धैर्य व साहस आपकी पहचान इसे बरकरार बनायें रखना अतिआवश्यक है। सन्तान के साथ अत्यधिक वार्तालाप न ही करें। कुछ लोग आधुनिक चीजों को खरीदने का अवसर मिल सकता है। महिलायें अपनी बात को कहने की हिम्मत नहीं जुटा पायेंगी।

मिथुन-आपको किसी से लाभ लेने का मौका मिलेगा इस सप्ताह आपको किसी से लाभ लेने का मौका मिलेगा परन्तु आपका स्वाभिमान ऐसा करने नहीं देगा। आप यदि गैर सरकारी संस्था बनाने चाहते है, तो किसी नजदीकी व्यक्ति को महत्वपूर्ण पद न दें अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा। कुछ लोगों को धार्मिक यात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा। महिलायें अपने जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत करेंगी।

कर्क-स्वतन्त्र विचारधारा मुश्किलों को आसान कर देगी इस सप्ताह आप कुछ कार्यो को लेकर असमंजस की स्थिति में पड़ सकते है इसलिए मन की स्वच्छता व ह्रदय की मिठास बनायें रखना आपके लिए अति आवश्यक है। आपकी स्वतन्त्र विचारधारा मुश्किलों को आसान कर देगी। बिना मॉगे राय देना आपके लिए हितकर नहीं है। जीवन साथी के प्रति सकारात्मक रवैया अपनायंे। कोई हुयी चीज मिलने के आसार है। महिलाओं को जोखिम भरे कार्यो को करने से बचना होगा।

सिंह-परिवार में किसी से खटपट हो सकती है इस सप्ताह आपके मन में सन्तान के प्रति उदासीनता के भाव उत्पन्न हो सकते हैं। छात्र अपने दोस्तों से ज्यादा वफादारी न निभायें। रूके हुये धन के प्रति सक्रियता बनायें रखें। छात्र अपनी स्पष्टवादी बातों पर नियन्त्रण करें अन्यथा परिवार में किसी से खटपट हो सकती है। महिलाओं को इस समय थोड़ा समय अपने लिए निकालना होगा।

कन्या- महिलाओं के आत्म-विश्वास में कमी होगी इस सप्ताह कुछ लोगों के कैरियर व व्यवसाय में प्रगति होने की सम्भावना है। अर्थ की योजनायें फलीभूत होगी। व्यवसायी वर्ग अपना लेखा-जोखा मेनटेन रखें अन्यथा हल्का सा तनाव हो सकता है। महिलाओं के आत्म-विश्वास में कमी व घबराहट महसूस होगी परन्तु परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, समय आपके अनुकूल है। छात्रों को इस वक्त विशेष संयम बरतना होगा।

तुला-अनावश्यक कार्यो से बचने की आवश्यकता इस सप्ताह आप जीविका को लेकर काफी चिन्तित रहेंगे। नवयुवक अपने इष्ट मित्रो के कारण तनावग्रस्त हो सकते है। धन के मामलें में व्यर्थ की चिन्ता बीनह रहेगी। महिलाओं को अनावश्यक कार्यो से बचने की आवश्यकता है। कुछ लोगों के साथ विचार-विमर्श होगा जिससे मन थोड़ा शान्त होगा। छात्रों को अपनी प्रगति के लिए स्वयं प्रयास करना होगा न कि दूसरों पर आश्रित रहें।

वृश्चिक-किये जा रहे प्रयासों में सफलता मिलने के आसार कुछ लोगों का नयीं योजनाओं के प्रति मन उत्साहित रहेगा परन्तु अपने ही अड़गा भी लगा सकते है। यदि आप कोई व्यवसाय आरम्भ करने जा रहें है, तो मंगलवार के दिन ही आरम्भ करें तो बेहतर रहेगा। रोजी व रोजगार से सम्बन्धित किये जा रहे प्रयासों में सफलता मिलने के आसार है। महिलायें ऑफिस में अपनी भूमिका स्वयं निर्धारित करें। अनावश्यक खर्चो से बचें।

धनु-वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न होने की आशंका इस समय कुछ लोगों की असमंजस वाली स्थिति इस सप्ताह मुसीबत में डाल सकती है, अतः इस पर नियन्त्रण करने का प्रयास करें। मित्रों के साथ अत्यधिक समय न बितायें अन्यथा आपके वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न होने की आशंका है। महिलायें खट्टी चीजों से परहेज करें तथा अपनी वाणी में मधुरता लाने का प्रयास करें। जीविका-कम्प्यूटर का कार्य करने वालें लोगों के लिये यह सप्ताह हितकारी रहेगा।

मकर-गैर सरकारी चीजों से लाभ मिल सकता है समय का उपयोग करने से समस्यायें मन पर हावी नहीं होती है। गैर सरकारी चीजों से लाभ मिल सकता है। आप यह न सोंचे कि आपकी किस गल्ती के कारण यह मुश्किल पैदा हुयी है। आपको यह सोचना है कि इससे कैसे निपटा जाए। जॉब वाली महिलाओं के लिये अच्छे अवसर उपलब्ध होंगे। कुछ नयें कार्यो में धन का निवेश हो सकता है।

कुम्भ- धन, पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की सम्भावना व्यापारिक स्थल पर कई तरह के लोग होते है। सभी लोंगो के साथ सामंजस्य बनायें अन्यथा सहकर्मियों के साथ खटपट हो सकती है। सामाजिक सम्बन्धों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। धन, पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की सम्भावना है। खान-पान पर विशेष ध्यान दें। महिलायें अपने गुस्से को मैनेज करें वरना योजनाओं पर पानी फिर सकता है। छात्र को अपने नकारात्मक स्वभाव पर नियन्त्रण करने की आवश्यकता है।

मीन-छात्र अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखें इस सप्ताह वही कार्य करें जिनमें आपका मन लगे वरना तनाव से छुटकारा पाना मुश्किल होगा। सन्तान के व्यवहारिक पक्ष पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। परिवार का सुख व सहयोग मिलता रहेगा जिसके कारण आप हताश नहीं होंगे। छात्र अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखें वरना विवाद हो सकता है। जॉब वाली महिलायें समय का प्रबन्धन अवश्य करें अन्यथा बॉस से सहयोग की उम्मीद न करें।