यहां जवान होते ही लड़कियां बन जाती हैं लड़का!

0
38

किशोर अवस्‍था की स्थिति में पहुंचने पर लड़कों की आवाज का भारी होना और मूड का बात-बात पर बदलना तो सभी जानते हैं। लेकिन, डोमिनिकन गणराज्य के एक हिस्से में ऐसा कुछ हो रहा है जो दुनिया में कहीं नहीं होता।

यहां किशोर अवस्‍था में पहुंचने के बाद लड़कों में लिंग विकसित होता है। यह जगह डोमिनिकन गणराज्य के दक्षिण पश्चिम में है। एक अलग-थलग पड़ा गांव है, जिसका नाम सालिनास है।

टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके (telegraph.co.uk) के मुताबिक, सालिनास में 90 में से किसी एक बच्चे में यह दुर्लभ अनुवांशिकी विकार सामने आता है।

इस गांव में ऐसे बच्चों को ‘गुएवेडोसेस’ कहा जाता है जिसका अर्थ है- 12 की उम्र में लिंग। 

 
रिपोर्ट के मुताबिक, इस विकार की वजह एक एनजाइम का न होना है। इस वजह से गर्भाशय में पुरुष सेक्स हारमोन-डिहाइड्रो टेस्टोसटेरोन नहीं बनता है। इसी वजह से ऐसे बच्चों के पास पैदा होने के वक्त अंडकोष नहीं होता और लगता है जैसे उनके शरीर में योनि है, लेकिन 12 साल की उम्र में टेस्टोस्टेरोन का उबाल जैसा आता है और पुरुष जननांग उभर कर सामने आने लगते हैं।

इसीलिए जो बात मां के गर्भ में होनी चाहिए वह 12 साल बाद होती है। फिर इन लड़कों की आवाज भारी होने लगती है और अंत में उन्हें एक सामान्य लिंग की प्राप्ति हो जाती है।
source: telegraph

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here