जोधपुर के इस होटल की पहुंच पूरी दुनिया भर में है, चुना गया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ होटल

0
54
राजाओं-महाराजाओं की नगरी, कला और संस्कृति का प्रतीक, सुंदरता का पर्याय और लोक संस्कृति और समृद्धि का प्रतिबिंब- राजस्थान भारत की शाही गरिमा और भव्यता को खुल कर बयान करता है। रजवाड़ो की यह नगरी हर कोई देखना और घूमना चाहता है। इसी महानता के चलते, TripAdvisor के यात्रियों ने जोधपुर के उमेद भवन पैलेस को देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ होटल चुना है।


इस राजमहल का निर्माण 1928 से 1943 के बीच महाराजा उमेद सिंह के लिए हुआ। इस होटल का कुछ हिस्सा ताज समूह द्वारा होटल के रूप में प्रयोग होता है। यह होटल मॉडर्न जिंदगी और भारतीय संस्कृति के मिश्रण के एक शानदार उदाहरण है।

यह शाही राजमहल 26 एकड़ में फैला हुआ है। कुल 347 कमरों वाले इस राजमहल में बेहद बड़ा और खूबसूरत बगीचा भी है। इन 347 में से 64 कमरों को होटल में आने वाले महमानों के लिए सुइट्स और कमरों के रूप में प्रयोग किया जाता है।

यहां आने वाले महमानो का स्वागत ढोल-नगाड़ो की थाप से शाही मखमली शामियाने में शैपियन के साथ किया जाता है। इसके अलावा यहां के अंडरग्राउंड पूल, स्पा और बड़े डाइनिंग हॉल इसके शाही अंदाज में चार चांद लगाते हैं। इसके अलावा यहां बहुत विशाल संग्राहलय भी है।

यहाँ पर एक रात ठहरने की कीमत करीब 50,000 रुपए है। उमेद भवन होटल में परिवर्तित होने वाला इकलौता होटल नहीं है। 1970 से ही ताज समूह शाही महलों को शाही अनुभवों के लिए होटलों में तब्दील किया जा रहा है। इसमें उदयपुर के लेक पैलेस और रामबाग पैलेस, हैदराबाद का फलकनुमा पैलेस और बनासर के नादेसर पैलेस का नाम प्रमुख है।

उमेद भवन का डिजाइन एक मशहूर आर्किटेक्ट हैनरी लैंचेस्टर, ने किया था। उनका प्रयास था कि इस महल से वो भारतीय सभ्यता के साथ-साथ पश्चिमी कला और संस्कृति भी दिखा सकें। TripAdvisor की विश्व की टॉप 25 होटलो में नाम दर्ज करने वाली दूसरी होटल है कबीनी, कर्नाटक की ऑरेंज काउंटी रिसॉर्ट, जो 13वें नंबर पर हैं।

अब भईया हम तो इतना महंगा होटल अफोर्ड नहीं कर सकते। अगर आप कर सकते हैं, हो आइए जोधपुर एक बार, और मजा लें दुनिया के नंबर 1 होटल में रहने का….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here