ये है दुनिया भर के जबदरदस्त पुल जिन्हें आप को जरुर देखना चाइये

जब भी हम चीन के बारे में सुनते या फिर सोचते है तो दिमाग में एक हि बात आती है और वो है चाईंनीज माल की, अरे भाई आप जो सोच रहे हो हम उस चाईंनीज माल की बात नहीं कर रहे है . आप ने चाईंनीज माल तो   देखा हे लेकिन हम आज चीन के साथ साथ कुछ ऐसे देशो की इंजीनियरिंग के अजब गजब और जबरदस्त नमूनो के बारे में बताएँगे जीने देख कर आप भी हैरान हो जायेंगे. तो आईये जानते है दुनिया भर के खतरनाक पुलों के बारे में…

दूसरा सबसे ऊंचा पुल

चीन की क्विंगशुई नदी के ऊपर एक नया पुल बनाया  गया है जो ऊचाई के मामले में दुसरे नंबर पर है  जिसे देख कर आप यही कहेंगे की जबरदस्त . क्विंगशुई झूला पुल है जिसकी ऊचाई 406 मीटर और लम्बाई 1,130 मीटर है. दुनिया का सबसे ऊंचा पुल 496 मीटर ऊंचा है जो चीन की सिदु नदी पर बना हुआ है .

जबरदस्त शॉर्ट कट

इस पुल को बनाने में तक़रीबन 24 करोड़ डॉलर का खर्चा और 2 वर्ष का लम्बा समय लगा . क्विंगशुई झूला पुल दो शहरों को जोड़ता है जिनकी दुरी 160 km को घटाकर सिर्फ 36.8 km कर देगा.

यूरोप का ओरेसुंड ब्रिज

यूरोप के समुद्र पर बना ये पुल करीबन 8 km लम्बा है जो डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन को स्वीडन के शहर मालमो के बिच बना हुआ है जो यूरोप का सबसे लम्बा पुल है .

एशिया और यूरोप का मिलन

ये पुल एशिया और यूरोप का मिलन करवाता है जिसे 1973 में बनाया गया था और इसकी जो ऊचाई है वो करीबन 165 मीटर है .  इस पुल पर हर वर्ष के अक्टूबर माह में अंतर्महाद्वीप मैराथन का आयोजन किया जाता है .

तबियत ब्रिज

दो पार्कों को जोड़ने वाला तबियत पुल ईरान में बना हुआ है जिसकी लम्बाई तक़रीबन 270 मीटर है जो एक हाईवे के ऊपर बना हुआ है . इस फुल का उपयोग पद यात्री करते है .

वेरैजानो ब्रिज

यह पुल न्यूयॉर्क में बना हुआ है जो ब्रुकलिन इलाके को एक द्वीप से जोड़ता है. सबसे पहले इटली के एक नाविक जोवानी दा वेरैजानो 16वीं सदी में  न्यूयॉर्क के तट पर पहुंचे. 

पुलों का राजा

1,280 मीटर लम्बाई और 227 मीटर ऊंचाई वाला ये पुल “पुलों का राजा”  कहलाता है. यह सैन फ्रांसिस्को शहर में बना हुआ है जिसे गोल्डन गेट ब्रिज कहते  है.ये इतना खूबसुरत है की आप इसे देखते हि रह जायेंगे