दखें दुनिया के Top 5 Islands (आईलैंड) जो हैं खूबसूरत शहर…

0
26
गर्मी में स्‍कूल कॉलेज में छुटि्यां होते ही अक्‍सर लोग बच्‍चों के साथ घूमने का मन बनाते हैं. इसके अलावा कपल्‍स भी दुनिया की खूबसूरत जगहों में घूमने के लिए खास तैयारी करते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जाएं तो जाएं कहां वाली स्‍थिति लोगों के सामने आ जाती है. वे डिसाइड नहीं कर पाते हैं कि वे किस देश में और कहां घूमने जाएं. जहां पर उन्‍हें खूबसूरती, प्रकृति, शांति और भी तमाम चीजें एक ही जगह पर देखने को मिल जाए और उन्‍हें व बच्‍चों को वहां घूमने में मजा आए. ऐसे में आप दुनिया के इन पांच द्वीप जो खूबसूरत शहरों के नाम से जाने जाते हैं. यहां पर आसानी से घूम सकते हैं. आइए तस्‍वीरों में देखें इन टॉप 5शहरों को..

1. लिंडाऊ, जर्मनी:

दुनिया से खूबसूरत देशों में जर्मनी का नाम भी मशहूर है. इस देश को खूबसूरत बनाने में यहां के एक छोटे से द्वीप लिंडाऊ की अहम भूमिका हैं. यह जर्मनी के साउथ में बहने वाली एक झील के किनारे पर बसा है. सबसे खास बात तो यह है इसके साइड में आस्‍ट्रिया और स्विट्जरलैंड भी बसा है. ऐसे में लिंडाऊ द्वीप में खड़े होकर यहां से जर्मनी समेत इन तीनों देशों की खूबसूरती को निहारा जा सकता है. नीले आसमान तले साफ पानी के साथ हिलोंरे भरती यह लिंडाऊ की झील भी काफी आकर्षक लगती है. यहां पर मल्‍लाह के जरिये व्‍यवसाय को काफी बढावा मिलता है.

2. टॉम्सो, नार्वे:


मशहूर देश नार्वे का टॉम्सो शहर भी बेहद खूबसूरत है. यहां पर आज भी लकड़ी के बने डिजाइनदार घर यहां की खूबसूरती बढा़ने में विशेष भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा यहां पर दिन की अपेक्षा रात को घूमने में काफी अच्‍छा लगता है, क्‍योंकि यह अपनी विशेष रोशनी के लिए ज्‍यादा मशहूर है. रात के समय यहां पर रंग बिरंगी लाइटो को देखकर बहुत सुंदर अहसास होता है. यहां पर आने वाले पर्यटक यहां की खूबसूरत पर कुछ अलग अंदाज की लाइटिंग देखकर शॉक्‍ड होते हैं.इसी लिए यह शहर उत्‍तर का पेरिस कहा जाता है.


3. माले,मालदीव:


मालदीव देश का माले भी दुनिया के खूबसूरत देशों में शामिल है. हो भी क्‍यों न इस देश की राजधानी माले जो इतनी खूबसूरत है. ऐसे में साफ है कि जिस देश की राजधानी पूरी दुनिया में चर्चित होगी तो वह देश कितना अच्‍छा होगा. राजधानी माले का एक हवाई अड्डा काफी मशहूर हैं. हालांकि राजधानी माले का हवाई अड्डा शहर से परे एक अलग द्वीप पर है, लेकिन यह उसी का एक हिस्‍सा माना जाता है. इस शहर में दुनिया के दूसरे देशों से घूमने के लिए हर साल काफी संख्‍या में पर्यटक आते हैं.

4. ट्रोगीर, क्रोएशिया:


क्रोएशिया का ट्रोगीन शहर भी काफी चर्चित्‍ा है. यह भी दुनिया के खूबसूरत शहरों में ही गिना जाता है. इस शहर की सबसे खास बात है कि यहां पर मौसम दिन में कई बार बदलता है. यहां पर घूमने के लिए काफी अच्‍छी अच्‍छी जगहे हैं. यहां पर आज भी मध्‍ययुगीन की सड़के देखने को मिल जाएंगी. जिन पर घूमने में ऐसा लगता है मानों किसी भूलभूलैया में घूमा जा रहा है.

5. फ्लोरिअनोपोलिस, ब्राजील:


ब्राजील का नाम सुनते ही लोगों के आंखों में अजीब सी चमक आ जाती है, क्‍योंकि अक्‍सर लोगों के मुंह से यह सुनने को मिल जाता है कि यह देश हकीकत में बहुत खूबसूरत है. इस देश के खूबसूरती यहां के फ्लोरिअनोपोलिस द्वीप की वजह से ज्‍यादा है.फ्लोरिअनोपोलिस शहर देखने में बहुत ही ज्‍यादा अट्रैक्‍िटव है. दक्षिण ब्राजील में बसे इस शहर में करीब 42 खूबसूरत बीच बनें है. जो पर्यटकों को लालियत करने के साथ ही व्‍यवसाय में भी अहम भूमिका निभाते हैं. यहां पर घूतने के लिए ऑनलाइन सुविधाएं भी उपलब्‍ध हैं.
top 5 islands city of world

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here