इस मानसून में इन 10 जगहों पर ले सकते हैं बारिश का असली मजा…

0
285

यूं तो घूमना हर किसी को अच्‍छा लगता है, लेकिन जब मानसून यानी की बारिश का मौसम हो तो घूमने का मजा दोगुना हो जाता है, क्‍योंकि इस सीजन में मौमस और प्रकृति दोनों का ही रूप निखर जाता है। जिससे हमारे देश यानी कि भारत में स्‍िथत पहाड़ों, नदियों, झरनों व झीलों में घूमने का मन हर किसी का करने लगता है। ऐसे में आइए जानें इस मानसून में घूमने के लिए भारत के टॉप 10 खूबसूरत जगहों के बारें में…

1. चेरापूंजी:


देश के लोकप्रिय जगहों में चेरापूंजी भ्‍ज्ञी शामिल है।खास कर बारिश के मौसम में चेरापूंजी में जन्नत का अहसास होता है। यहां पर सबसे ज्‍यादा बारिश होती है। चेरापूंजी के नोहकलिकाई झरने के किनारे घूमनें और टाइम स्‍पेंड करने में बहुत अच्‍छा लगता है।


2. लेह लदाख:


भारत में बारिश के मौसम में घूमने के लिए लेह लदाख सबसे अच्‍छी जगह है। यहां का खूबसूरत मौसम हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है। लेह लदाख में प्रकृति का बिल्‍कुल असली रंग देखने को मिलता है। यह पर्यटकों का सबसे फेवरेट पर्यटन स्‍थल है। यहां की खूबसूरत Pangong Tso झील और ऊंचे पहाड़ लोगों को बहुत पसंद आते हैं।


3. गोविंदघाट:

Loading...


गोविंदघाट पर्यटन के क्षेत्र में पवित्र स्थान माना जाता है। यह अलकनंदा और लक्ष्मण गंगा नदियों के संगम पर स्थित है। गोविंदघाट हेमकुंड साहिब और उत्तराखंड के चमोली जिले में फूलों की सबसे खूबसूरत घाटी को ट्रेकिंग के लिए प्रारंभिक बिंदु है। ऐसे में यह फूलों की घाटी भारत में मशहूर व शानदा जगहों में एक मानी जाती है। खासकर मानसून के मौसम में यहां पर घूमना जैसे जन्‍न्‍ात की सैर करने जैसा होता है।


4. महाबलेश्वर:


भारत के खूबसूरत पर्यटनों में महाबलेश्वर भी एक बहत खूबसूरत स्‍थान माना जाता है। यह खूबसूरत शहर सहयाद्री पर्वत श्रृंखलाओं के समीप स्‍िथत है। यहां पर हर साल भारी बारिश होने की वहज से यह लोगों के बीच और ज्‍यादा पसंद किया जाता है।महाबलेश्वर की हरियाली से लबालब मनोरम दृश्‍य पर्यटकों के दिल को काफी सुकून देते हैं।


5. गोवा:


मानसून में गोवा घूमने का मन तो हर किसी का करता है, आखिर यह जगह है ही इतनी खूबसूरत जगह।वैसे तो गोवा में हर सीजन में काफी भीड़ रहती है। लेकिन बारिश के मौसम में तो और ज्‍यादा यह जगह खूबसूरत हो जाती है। बारिश की फुहारों और ठंडी हवाओं में मस्‍त होकर यहां के बीच पर घूमना बहुत अच्‍छा लगता है।


6. चिकमगलूर:


चिकमगलूर शहर भी भारत के खूबसूरत शहरों में एक है। कर्नाटक राज्य स्‍िथत इस शहर की हरियाली पूरे देश में मशहूर है। यहां Mullayanagiri चोटी के साथ ही हरी भरी कॉफी के खेत देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। यहां भी बारिश काफी ज्‍यादा होती है। जिससे हरियाली का समागम काफी अच्‍छे से होता है।


7. पांडुचेरी:


बारिश के मौसम में पांडुचेरी घूमने का अपना अलग ही मजा है। यह देश के टॉप पर्यटनों की लिस्‍ट में सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला स्‍थान है। यहां पर तट, स्‍मारक, खूबसूरत मंदिर, बीचेस, आदि देखनें में बड़ा आनदं आता है। यहां पर भी मानसून में देश के विभिन्‍न स्‍थानों से लोग घूमने आते हैं।


8. अराकू घाटी:


अराकू घाटी भी एक बड़ी खूबसूरत जगह है। यहां पर घूमने के लिए हर कोई लालयित रहता है। हिल स्‍टेशन के रूप में जानी जाने वाली अराकू घाटी आंध्र प्रदेश के दक्षिण भारतीय राज्य में विशाखापट्टनम जिले स्‍थित है। पूर्वी घाट के खूबसूरत स्थलों के बीच स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने के लिए हर उम्र के लोग आत हैं। यहां पर प्रकृति और संस्‍कृति का अनोखा संगम है।


9. चांदीपुर:


भारत की खूबसूरत जगह चांदीपुर में भी घूमकर आप इस बार अपने मानसून को यादगार बना सकते हैं। चांदीपुर तट उड़ीसा राज्य के बालेश्वर शहर से 16 किमी की दूरी पर स्‍िथत है। यहां पर कसुआरिना के पेड़ों और रेत के टीलों का नजारा देखने के लिए लोग बहुत दूर दूर से आते हैं।


10. दार्जिलिंग:


भारत के मशहूर पर्यटनों में दार्जिलिंग का नाम लिया जाता है। पश्‍चिम बंगाल में स्‍िथत हैं। यहां पर चाय होने वाली चाय की खेती पूरी दुनिया में मशहूर है। इसके अलावा दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे एक युनेस्को विश्व धरोहर स्थल तथा प्रसिद्ध स्थलों के लिए लोकप्रिय है। बारिश के मौसम में यहां पर काफी संख्‍या में लोग घूमने आते हैं।

Top 10 places to enjoy monsoon season in india

YOU MAY LIKE
Loading...