दुनिया के ये 10 ब्रिज है आश्चर्य, कभी नहीं देखे होंगे ऐसे पुल

पुल न सिर्फ लोगों को जोड़ने का काम करते हैं, बल्कि संस्कृतियों को भी करीब लाते हैं। हमेशा से पुलों का खासा महत्व रहा है, क्योंकि इनके बिना जमीनी परिवहन संभव ही नहीं। आइए अापको बताते हैं दुनिया के 10 सबसे मशहूर पुलों के बारे में।

गोल्डन गेट ब्रिजसैन फ्रांसिस्को, अमेरिका:

1280 मीटर लंब ये पुल सिंबल ऑफ वेस्ट कोस्ट ऑफ द युनाइटेड स्टेट्स नाम से मशहूर है। दुनिया का 11वां सबसे लंबा पुल होने का तमगा इसके पास है। ये पुल 1937 में आम लोगों के इस्तेमाल के लिए खुला था।

टॉवर ब्रिज, लंदन, इंग्लैंड:

ये पुल 1886 में बनना शुरू हुआ और 1894 में बनकर तैयार हो गया। ये पुलिस टेम्स नदी पर बना है। ये दुनिया में सबसे ज्यादा पर्यटकों को अपनी ओर खींचने वाला निर्माण है।

सिडनी हार्बर ब्रिज, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया:

ये ब्रिज अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। नए साल पर होने वाली आतिशबाजी बेहद खास होती है।

ब्रूकलिन ब्रिज, न्यूयॉर्क, अमेरिका:

ये पुल 1883 में बनकर तैयार हुआ। ये पुल अमेरिका के सबसे पुराने सस्पेंशन ब्रिज में है। ब्रूकलिन ब्रिज न्यूयॉर्क में पर्यटकों के लिए खासी दिलचस्पी का केंद्र हमेशा से रहा है।

पोंट वेक्किओ, फ्लोरेंस, इटली:

पत्थर से बना ये पुराना पुल इकलौता ऐसा पुल है, जो द्वितीय विश्वयुद्ध की विभीषिका से बचा रहा। इस पुल पर दुकाने भी हैं। खास तौर पर ऑर्ट और ज्वैलरी की।

रिअल्टो ब्रिज, वेनिस, इटली:

इटली के वेनिश शहर के 4 सबसे बड़े और पुराने पुलों में से एक है रिअल्टो ब्रिज। ये पुलिस 1591 में बनकर तैयार हुआ, जिसने 1524 में तबाह हुआ लड़की के पुल का स्थान लिया।

मिल्लउ वायडक्ट, मिल्लऊ, फ्रांस:

343 मीटर ऊंचा ये पुल दुनिया का सबसे ऊंचा पुल है। ये पुल 2004 में बनकर तैयार हुआ, जो दक्षिणी फ्रांस में है। ये पुल एफिल टॉवर से भी ऊंचा है।

चार्ल्स ब्रिज, प्रॉग, चेक गणराज्य:

व्लातवा नदी पर बना ये पुल 1357 ईस्वी में बनना शुरू हुआ और 15 शताब्दी के शुरुआत में जाकर बना। ये पुल पुराने प्रॉग शहर को तटीय क्षेत्र से जोड़ता है।

अकाशी कैक्यो ब्रिज, जापान:

ये पुल 1991 मीटर लंबा है, जो 1998 में बनकर तैयार हुआ। ये पुल होंशू को आवाजी द्वीर से जोड़ता है। ये पुलिस दुनिया का चौथा लंबा पुल है।

ग्रेट बेल्ड ब्रिज, डेनमार्क:

ये पुल 1998 में बनकर तैयार हुआ, जो डेनिश आईलैंड ऑफ जीलैंड और फुनेन को जोड़ता है। ये पुल 6790 मीटर लंबा है, और 154 मीटर ऊंचा। ये दुनिया का 8वां सबसे लंबा ब्रिज है।