अभी अभी : सरकार ने बंद किए 11.44 लाख पैन कार्ड , कहीं आपका पैन कार्ड भी तो नहीं हुआ है रद्द, जानिए कैसे चेक करें

केंद्र सरकार ने देशभर के 11.44 लाख ने अधिक पैनकार्ड को कैसिंल कर दिया है। सरकार ने इन पैन कार्ड तो यैा तो निष्क्रिय कर दिया है या फिर रद्द कर दिया है।

इस बारे में वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार संसद में जानकारी दी कि जिन लोगों के पास एक से अधिक पैन कार्ड था उनके पैन कार्ड को या तो निष्क्रिय कर दिया गया है या फिर कैंसिल। उन्होंने बताया कि सरकार ने 27 जुलाई तक 11,44,211 पैन कैर्ड को रद्द कर दिया है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड एक्टिव है की नहीं तो नीचें तस्वीरों के जरिए हमने आपको इसे जानने का तरीका बताया है। इसे जानकर आप अपने पैन कार्ड ती वैलिडिटी चेक कर सकते हैं।

अगर आपको जानना है कि आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं तो इससे जानने के लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। http://incometaxindiaefiling.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

ऐसे जानें अपने पैन कार्ड की वैलिडिटी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको KNOW YOUR PAN के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसपर क्लिक करते ही नया विंडो खुल जाएगी, जिसके बाद आपको उस फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भरनी होगी।

पैन की वैलिडिटी इस फॉर्म में सभी जानकारी को सही-सही भरने के बूाद आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा। उस कोड को डालकर सब्मिट करें।

 

Add a Comment