अजीबोगरीब मंदिर यहां किसी भगवान की नहीं बल्‍िक ब्रेस्‍ट की पूजा होती है

0
158

दुनिया में आपको तरह-तरह के मंदिर देखने को मिलेंगे। ये मंदिर अपनी अजीबोगरीब प्रथा के चलते जाने जाते हैं। ऐसा ही एक मंदिर जापान में है जहां किसी भगवान की नहीं बल्‍िक ब्रेस्‍ट की पूजा होती है। ऐसा क्‍यों होता है



महिलाएं चढ़ाती हैं ब्रेस्‍ट

लोग कब और कहां किसकी पूजा करने लगें यह कोई नहीं जान सकता। अब जापानियों को ही देख लीजिए। इन्‍होंने एक अनोखे मंदिर का निर्माण किया है। जहां किसी भगवान या ग्रहों की पूजा नहीं बल्‍िक महिलाओं के ब्रेस्‍ट की पूजा होती हैं। जी हां इस मंदिर में आपको हर तरफ ब्रेस्‍ट ही नजर आएंगे। लोग यहां पर मन्‍नत मांगने के लिए ब्रेस्‍ट चढ़ाते हैं। ये डमी ब्रेस्‍ट होते हैं।

क्‍या है इसके पीछे की कहानी
रिपोर्ट की मानें तो यह पूजा सेफ प्रेगनेंसी और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने के लिए की जाती है। यह मंदिर ब्रेस्‍ट की देवी Chichigamisama का माना जाता है। कहा जाता है कि यहं पूजा करने से Chichigamisama देवी औरतों के स्वास्थ्य से सम्बंधित परेशानियों को दूर करती हैं। इसके पीछे एक कहानी प्रचलित है। कुछ साल पहले वाकायामा शहर की एक डॉक्टर ने यहां ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही अपनी एक पेशेंट के लिए प्रार्थना की थी और देवी के सामने स्‍तन चढ़ाए थे। जिसके बाद वह पेशंट ठीक हो गई। इसके बाद ही यहां ब्रेस्‍ट चढ़ाने की प्रथा चल रही है।

ब्रेस्‍ट के आकार के फव्‍वारे

इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां का डेकोरेशन भी ब्रेस्‍ट की तरह ही किया गया है। यानी कि हर जगह अलग-अलग साइज़ के ब्रेस्‍ट दिखाई देते हैं। यह कपड़े और अन्य मैटेरियल से बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं, इस मंदिर में ब्रेस्‍ट के आकार के फव्वारे और मूर्तियां भी बनाई गई हैं।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here