इस समुदाय के लोग जीते हैंं 160 साल तक, महिलाएं 65 साल की उम्र में बनती हैं मां

दुनिया में आपने कई तरह के चमत्कारों के बारे में सुना और पढ़ा होगा, लेकिन आज हम जिनके बारे में आपको बता रहे हैं वो कोई चमत्कार नहीं बल्कि ये ईश्वर की देन है। बहुत कम लोगों को ईश्वर का ऐसा वरदान प्राप्त होता है, जिसकी मदद से वो विज्ञान को भी मात दे सकते हैं। हमारी कहानी ऐसे ही लोगों पर आधारित है जिनकी जिंदगी किसी चमत्कार से कम नहीं।


उत्तरी पाकिस्तान के पहाड़ी इलाके में हुन्ज़ा नामक समुदाय है जो अपने आप एक बड़ी पहेली है। यहां की लोगों की मानें तो अच्छी जीवनशैली अपनाकर 120 से ज्यादा साल तक जिंदा रहा जा सकता है। उससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि आम जिंदगी में लड़कियों को होने वाले मासिक धर्म अमूमन 40 के बाद बंद हो जाते हैं लेकिन यहां की महिलाएं 65 साल तक मासिक धर्म से होकर गुजरती है।

विज्ञान के लिए यह एक बड़ी चुनौती है कि आखिर कैसे यह संभव है? यहां की कई महिलाओं ने 65 की उम्र में मां बनने का सुख भी पाया जो अपने आप में किसी चमत्कार से कम नहीं। यहां की कुल आबादी 87 हजार के लगभग है और यहां के लोगों को बीमारी के नाम पर कुछ नहीं होता है। कुछ लोग तो यहां 160 साल तक भी जिन्दा रहते हैं।

इनसे इनकी स्वस्थ जीवनशैली के बारे में पूछने पर यह कहते हैं कि, हम ज्यादा सूखे मेवे, स्थानीय फल, सब्जियां, बाजरा, जौ आदि खाते है। यह ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं, जिससे बीमारी जल्द नहीं होती। इनकी जीवनशैली यह दर्शाती है कि अगर हम स्वस्थ और सेहतमंद जीवन जिएं तो बीमारी हमें छू भी नहीं सकती…

Add a Comment