वेजाइना के बारे में ये 8 बातें नहीं जानते होंगे आप.. ये 8 बाते आप के होश उड़ा देगी

अधूरी जानकारी बहुत खतरनाक होती है। कभी-कभी तो जान पर भी बन आती है। खासकर जब वो हमारी हेल्थ से जुड़ी हो। फिर बात अगर प्राइवेट पार्ट्स की हेल्थ से जुड़ी हो तो हम थोड़ी झिझक भी feel करते हैं इस बारे में बात करने में। जो कि बहुत ही गलत है। तो Girls! हम आज हम बात करेंगे Vaginal Health के बारे में। ध्यान से पढ़िए क्योंकि vagina के बारे में ये बातें तो आपको पता होनी ही चाहिए।

1. वेजाइनल Odour

vagina-facts-1, Vagina के बारे में ये 10 बातें आपको पता होनी ही चाहिए! | POPxo, vaginaहर किसी की बॉडी की अपनी एक अलग महक होती है। हो सकता है कभी आपको ऐसा लगे कि आपकी वेजाइना से ऐसी कोई महक आ रही है, तो इससे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि कई बार पसीने और डिस्चार्ज की वजह से भी ऐसा होता है। बस एक नॉर्मल वॉश के बाद यह बंद हो जाएगी। लेकिन अगर आपको लगता है कि ऐसा लगातार हो रहा है और ये महक बहुत तेज़ है तो एक बार अपनी डॉक्टर से चेकअप करा लेने में कोई दिक्कत नहीं है।

2. उन बालों का क्या करें

वहां उगे बाल (Pubic Hair) आप ट्रिम करना चाहती हैं या हटाना चाहती हैं ये आपका अपना decision है। इससे आपकी वेजाइनल हेल्थ पर कोई effect नहीं पड़ता। बस इन्हें रिमूव या शेव करते समय सावधानी बरतें। ताकि कहीं कट न लग जाए।

3. वो White डिस्चार्ज

फ्रेंड्स वेजाइना हमारी बॉडी का वो Organ है जो अपनी सफाई खुद करता है। डिस्चार्ज इसी सफाई का एक तरीका है। इसलिए Periods के बाद होने वाले डिस्चार्ज को लेकर परेशान न हों। साथ ही Normally होने वाला डिस्चार्ज सफेद और क्लीन है तब भी ये कोई दिक्कत नहीं है। हां, अगर इस discharge का रंग हल्का पीला हो या इससे तेज स्मैल आती हो तो आपको Gynae के पास जाने की जरूरत है।

4. Spotting का होना

अगर Periods से पहले या इसके बाद आपको irregular spotting होती है तो आपको ये सिंबल है कि internal problem है और आपको बिना देर किए Gynae से कंसल्ट करना चाहिए।

5. वेजाइना का Tight और Loose होना

ये आसानी से फैलने और मान लिया जाने वाला भ्रम है कि जो महिलाएं लंबे समय तक सेक्सुअली बहुत ज्यादा active रहती हैं, उनकी वेजाइनल मसल्स loose हो जाती हैं। जबकि जो महिलाएं कम सेक्स करती हैं उनके साथ सेक्स करने में males को ज्यादा pleasure मिलता है। या वो खुद भी सेक्स को ज्यादा enjoy कर पाती हैं। दरअसल वेजाइना की मसल्स के Tissues Naturally सिकुड़कर अपनी शेप में आ जाते हैं। इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप sexually कितनी active हैं।

6. वो clitoris Sore

Clitoris vulva के सबसे अंदर का छोटा और सेंसेटिव भाग होता है। सेक्स को दौरान बहुत अधिक stimulation या masturbation से भी Clitoris में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा लंबे समय तक स्किनी जींस पहनना भी कई बार दिक्कत भरा हो सकता है।

7. ये एक आम दिक्कत है

वेजाइना में Dryness होना एक आम समस्या है। इसलिए इसको लेकर परेशान न हों। ये Hormonal change या Stress की वजह से भी हो सकता है। Dryness के कारण intercourse के दौरान आपको बहुत दर्द हो सकता है। इस दिक्कत को आसान ट्रीटमेंट से दूर किया जा सकता है। किसी अच्छी डॉक्टर से मिलकर ये problem solve कर लें।

8. वेजाइना का साइज़ और कलर

Internet या दूसरे mediums पर देखने के बाद कई बार आपको लग सकता है कि आपकी vagina या labia (the outer lips ) का शेप या कलर तो ऐसा नहीं है। अगर आपको कभी भी ऐसा लगा है तो इसे लेकर परेशान न हो। हमारे Body Parts उनका कलर या साइज़ दूसरों से लाइट, डार्क, छोटे या बड़े हो सकते हैं। asymmetrical labia भी पूरी तरह Normal है।