इस चाय को पीने के लिए बेचना पड़ सकता है घर! जाने ऐसा क्या है इसमें

0
44
सर्दियों के मौसम में हर कोई चाय पीने का शौकीन होता है। सदियो से लोग ठंड से बचने के लिए इसका सेवन करते आ रहे हैं। चाय भी कई तरह की होती है जैसे अदरक इलायची, सौंफ और तुलसी से बनी स्पैशल चाय। यह सर्दी जुकाम से हमें बचाए रखती है!

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताते हैं जिनकों पीने के लिए शायद आपको अपना घर तक बेचना पड़ जाए।
1. डॉ. हॉन्ग पाओ टी
चाइना के शहर फूजियान वूईसन एरिया में पाई जाने वाली चाय सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। यह खास पेड़ से तैयार की गर्इ हैं अौर इसे डॉ. होंग पाओ टी को जीवनदायनी भी माना जाता है।
2. पीजी टिप्स डायमंड टी
यह दुनिया की सबसे महंगी चाय में से एक हैं। पीजी टिप्स का 75वीं जन्मदिन के मौके पर इस टी बैग को तैयार किया गया था। इस टी बैग में 280 डायमंड लगे हुए होते हैं। साथ ही एक टी बैग बनाने में कम से कम 3 महीने का समय लगता है। डायमंड के पैकेट में बिकने वाली इस चाय की कीमत 13000/$ है, जिसका उद्देश्य लोगों को दान के लिए पैसे इकट्ठा करना।
3. पांडा डंग टी 
इस चाय को तैयार करने के लिए एक खास तरह की खाद का इस्तेमाल किया जाता है।  इसके स्वाद और अरोमा से ही इस चाय का पता लग जाता है।
 
4. विंटेड नार्किसस
इस चाय का संबंध चीन से है। इस चाय से जुड़े कई मिथ और कहानियां इसकी खासियत को बयां करती है। आखिरी बार जब यह चाय बिकी थी तो इसकी कीमत 6500 डॉलर्स थी।
 
5. तैगुआनयिन टी
बौद्ध गुरु तैगुआनयिन के नाम पर रखी गई इस चाय का रंग और दाम आपके होश उड़ा सकता है। कई बार उबलने की वजह से यह चाय रंगहीन होती है। वहीं इसका स्वाद भी सब चायों से अलग सा होता है।
 
6. येलो गोल्ड बड्स
सिंगापुर में इस चाय की खेती साल में बस एक बार होती है, जिसे गोल्ड के साथ मिला कर सिर्फ सिंगापुर में ही बेचा जाता है। गोल्ड मिला होने के कारण इसकी कीमत भी गोल्ड से कम नहीं है।
 
7. सिल्वर टिप्स इम्पीरियल
भारत में बिकने वाली इम्पीरियल चाय की खासियत पूर्णिमा के दिनों में इसकी खेती का होना है, जिसकी वजह से यह इतनी महंगी है। इसकी पत्तियों पर सिल्वर रंग के धब्बों की वजह से ही इसे सिल्वर टिप्स कहा जाता है।
YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here