दुनिया में अद्भुत है ये नदियाँ, आपको यकीन नहीं होगा इनकी लंबाई-गहराई पर

1
101148

दुनिया की जितनी भी संस्‍कृति और सभ्‍यताएं रहीं हैं वे नदियों के किनारे ही फली फूली हैं। भारत में गंगा से लेकर सिंधु और नर्मदा जैसी बेहद प्राचीन नदियां आज भी जीवनदायी और आस्‍था का केंद्र बनी हुई है। ऐस ही पूरे विश्‍व में बेहद महत्‍वपूर्ण नदियां विकसित सभ्‍यताओं का केंद्र रही है। आइए आपको बताते हैं दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां।

1. नील नदी अफ्रीका:

नील नदी अफ्रीका
नील नदी अफ्रीका

नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका में नील नदी दुनिया की सबसे लंबी नदी है। इसकी लंबाई 6650 किलोमीटर यानी 4132 मील है।

2. अमेजन नदी:

अमेजन नदी
अमेजन नदी
Loading...

लंबाई के मामले में यह विश्व की दूसरी सबसे लंबी और बड़ी नदी है। अमेजन की लंबाई 6400 किलोमीटर है। एक तरह से यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। इस नदी में जितना पानी है उतना पानी दुनिया की किसी नदी में नहीं है।

3. येनिसे-अंगारा-सेलेंगा:

येनिसे-अंगारा-सेलेंगा
येनिसे-अंगारा-सेलेंगा

यह दुनिया की पांचवीं सबसे लंबी नदी है। यह रूस में बहती है। इस नदी की लंबाई 5539 किलोमीटर यानी 3445 मील है। दरअसल ये तीन नदियां हैं, जो एक-दूसरे से जुड़ती चली जाती हैं।

4. मिसिससिपी:

मिसिससिपी
मिसिससिपी

यह अमेरिका की सबसे बड़ी और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी नदी है। इसकी लंबाई 6275 किलोमीटर (3902 माइल) है।

5. यलो नदी:

यलो नदी
यलो नदी

चीन- मध्य और दक्षिण एशिया की प्रमुख नदी की लंबाई 5464 किलोमीटर है। यह चीन, तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से गुजरती है। गहराई के मामले में इस नदी का कोई सानी नहीं।

6. इरटिस नदी या ओबी नदी:

इरटिस नदी या ओबी नदी
इरटिस नदी या ओबी नदी

रूस में साइबेरिया रीजन की एक नदी है। देखा जाए तो यह आर्कटिक सागर में बहने वाली तीसरी महान साइबेरियाई नदी मानी जाती है। इस नदी की लंबाई 5410 किलोमीटर (3364 मील) है। यह दुनिया की सातवी सबसे लंबी नदी मानी जाती है।

7. पराना नदी :

पराना नदी
पराना नदी

दक्षिण मध्य अमेरिका में बहते हुए ये नदी ब्राजील, पैराग्वे और अर्जेंटीना से गुजरती है। यह तकरीबन 4,880 किलोमीटर (3,030 मील) का सफ़र तय करती है।

8. कांगो नदी :

कांगो नदी
कांगो नदी

इसे जेयरे नदी भी कहा जाता है। अफ्रीका की यह प्रमुख नदी 4700 किलोमीटर (2922 मील) की दूरी तय करती है। यह नदी पश्चिम-मध्य अफ्रीका की सबसे विशाल और नील नदी के बाद अफ्रीका की सबसे लंबी नदी है।

10 Longest Rivers In The World

YOU MAY LIKE
Loading...

1 COMMENT