ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां , हमेशा रहता है जान का खतरा

आज के समय में बड़ी संख्या में लोग बेरोजगारी के दौर से गुजर रहे हैं। भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में लगातार घटती नौकरियों की संख्या बड़ी मात्रा में बेरोजगारी को बढ़ा रही है। फिर भी कई ऐसी नौकरियां हैं जिसे करने से पहले आप सैकड़ों बार सोचेंगे।

WD Elements 2.5 inch 1 TB External Hard Drive  (Black) Rs 3000/-

6. बम डिस्पोजल स्पेशलिस्ट

आपने कई बार ऐसी खबरे पढ़ी होंगी कि बम को डिफ्यूज करते समय स्पेशलिस्ट की मौत हो गई। वाकई कई किलो वजनी सूट को पहनकर बम को डिफ्यूज करना बहुत खतरे का काम होता है। यहां किसी भी गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती है।

5.  इनकाउंटर स्पेशलिस्ट

पुलिस के ये विशेष दस्ते खूंखार अपराधियों के साथ मुठभेड़ करने में माहिर होते हैं। हालांकि दोनो तरफ से चलने वाली गोलियों में जान का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

4. माउंटेन गाइड

ये पेशा सबके बस की बात नहीं है। इसके लिए विशेष स्किल की जरुरत होती है। विश्व की सबसे उंची चोटियों में पर्वतारोहियों की मदज करने के लिए ये अपना जान जोखिम में लगाते हैं।

3. फायर फाइटर्स

इनकी नौकरी चैलेंजिंग के साथ ही जानलेवा भी होती है। जहां आग लगने पर लोग दूर भागते हैं वहीं ये उसे बुझाने के लिए उसके पास जाते हैं। कई बार हुए हादसों में अग्निशमन कर्मियों को अपनी जान गवानी पड़ी है।

2. फिल्म स्टंटमैन

आपने अक्सर फिल्मों में हीरो को कई एक्शन सीन करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिकतर स्टंट प्रोफेशनल्स द्वारा किया जाता है। हालांकि इनको करने में कई बार गंभीर हादसे भी हो चुके हैं।

1. तेल और गैस वर्कर

इन कंपनियों में काम करने वाले लोगों को हमेशा अपनी जान का खतरा बना होता है। एक छोटी सी भूल या किसी की शरारत इन्हें मौत के मुंह तक ले जा सकती है।