दुनिया के 7 सबसे खतरनाक रास्ते, यहाँ जाने की आप सपने में भी नहीं सोचोगे – तस्वीरे देखे

0
2525

जब हमें किसी यात्रा के लिए सड़क मार्ग से कही जाना होता है तो उस समय सड़को का खस्ता हाल दिमाग में आते हि नानी याद आ जाती है । सरकार देश की सडकों को अच्छा बनाने के लिए कार्य कर तो रही है पर कब अच्छी होगी इसके बारे में तो नहीं कहा जा सकता है । इस दुनिया में इतने खतरनाक रास्ते है जहा पर जाना तो दूर की बात है उन्हें देखते हि हमारे पसीने छुट जाते है ऐसे रास्तों पर हर पल मौत मंडराती है और जहा पर जाना मतलब अपनी मौत को बुलाना है । तो आइये आज हम आप को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों के बारे में बताते है जहा चलना तो दूर की बात है लेकिन चलने के बारे में सोचना भी एक डरावने सपने की तरह है…………………………………………………………………….1. एल केमिनिटो डेल रे, स्पेन (EL Caminito del Rey, Spain):  स्पेन का “एल केमिनिटो डेल रे” को किंग्स पाथ-वे भी कहा जाता है । यह 110 साल पुराना है जिसका निर्माण सन 1905 में स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में किया गया था । ये बहुत हि खतरनाक है, इस रास्ते पर 2 लोगो की मृत्यु हो गयी थी जिसके कारण इसको सन 2000 में बंद कर दिया। इस रास्ते का निर्माण दो हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट को जोड़ने के लिए बनाया गया था

2. हुशान क्लिफसाइड पाथ, चीन (Huashan Cliffside Path, China):

चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ, शान यु के नाम से भी जाना जाता है । सन 1990 में चीन की सरकार ने यहाँ पर केबिल कार चलाई गई थी, पर्यटको की सुरक्षा के लिए यहाँ पर कड़े इंतजाम किये गए है लेकिन इसके बावजूद भी यहाँ पर लगातार कई हादसे होते रहते है। ये रास्ता चीन के हुशान यलो नदी के पास बना हुआ है । इस क्षेत्र में जब तांग राजवंश का शासन था उस समय इस रास्ते का निर्माण किया गया था ।

3. स्कूल के लिए 5000 फीट लंबा चट्टानी रास्ता, चीन (School 5,000ft Cliff Path, China) :

हमें सीधे रास्ते स्कूल जाने में मोत आती थी, लेकिन 5000 फीट खतरनाक लम्बे रास्ते पर ये बच्चे स्कूल जाते है । ये खतरनाक रास्ता पश्चिमी चीन के गुलुकान गांव में बना हुआ है । इस खतरनाक रास्ते से स्कूल जाने के इस जुनून को हम सलाम करते है।

4. रोच वेयरांड, फ्रांस (Roche Veyrand, France) :

फ़्रांस का रोल वेयरांड रास्ता बहुत ही खतरनाक है, जो फ़्रांस अल्पस रीजन के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में बना हुआ है ।

5. एबेनाल्प पॉथ, स्विटजरलैंड (Ebenalp Path, Switzerland) :

स्विटजरलैंड का एबेनाल्प पथ बहुत हि खतरनाक है जिसे प्रागैतिहासिक काल की गुफा की यात्रा करने के लिए इस रास्ते का निर्माण किया गया था

6. युएयांग का नया रास्ता, चीन (Yueyang’s New Paths,China)

यह रास्ता 300 मी. की ऊचाई पर चीन में बनाया जा रहा है जिसका जिमा चीन की स्पाइडरमैन की अमेजिंग आर्मी के पास है । इस रास्ते को बनाने वाले लोग वास्तव में जिन्दा दिल लोग है जो अपनी जिन्दगी को दाव पर रख कर बना रहे है । इन लोगो की सुरक्षा के लिए कोई विशेष इंतजाम नहीं किये गए है फिर भी अपने काम को पूरी लगन के साथ कर रहे है ।

7. द क्लिफ ऑफ मदर, आयरलैंड (The Cliffs of Mother, Ireland) :

आयरलैंड में अटलांटिक सागर से 700 मीटर की उंचाई पर द क्लिफ ऑफ मदर रास्ता डूलिन के पास बनाया हुआ है। इस रास्ते पर चलना बहुत बड़ा साहस वाला काम है ।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here