भारतीय सैनिक सोशल मिडिया पर नही कर सकते ये 10 बाते ,गज़ब की जानकारी

सोशल मिडिया पर आतंकवादियों का जमावड़ा लगा हुआ है ऐसे में अगर भारतीय सैनिक को सोशल मिडिया से दूर ना रखा जाये तो यह बहुत बड़ा खतरा बन सकता है | किसी भी परिस्थिति में देश की सुरक्षा से खिलवाड़ ना हो इसके लिए रक्षा सेनाओं के कर्मियों के लिए सोशल मीडिया गाइडलाइंस हैं। इसका उन्‍हें हर हाल में पालन करना होता है। ना करने पर क्‍या हो सकता है यह पूर्व एयरमैन रंजीत केके वाले एक ताजा मामले से स्‍पष्‍ट है। आइए जानते हैं क्‍या था वह मामला …..

गज़ब दुनिया

वायुसैनिक से आईएसआई का जासूस तक~

पठानकोट हमले से कुछ दिन पहले एयरबेस से एक वायुसैनिक आईएसआई के जासूस के तौर पर पकड़ा गया। जानकारी के अनुसार उसे फेसबुक के जरिए आईएसआई ने अपने जाल में फसाया था। उस वायुसैनिक को फांसने के लिए आईएसआई ने एक खूबसूरत लड़की की प्रोफाइल का इस्‍तेमाल किया था। आईएसआई के ट्रैप में फंसे एयरमैन रंजीत केके एयरबेस और हथियारों से जुड़ी तमाम जानकारियां बताता चला गया और एक दिन सुरक्षा एजेंसियों ने उसे ऐसा करते हुए पकड लिया । उसकी संदिग्‍ध गतिविधियों के लिए उसे एयरफोर्स से निकाल दिया गया। अब वह पुलिस हिरासत में है।

भारतीय सैनिकों के लिए सोशल मीडिया ~

1- सैनिकों को फेसबुक जैसी किसी भी सोशल साइट पर भी अश्‍लील चीजें देखना सख्‍त मना है।

2- सेना के जवान के लिए अपनी वर्दी पर गर्व करना अच्‍छा है, परन्तु अपनी वर्दी की फोटो का फेसबुक और व्‍हाटसप पर पोस्‍ट करना सख्‍त मना है।

3- सैन्‍यकर्मियों को सोशल साइटों पर दिए जा रहे ऑनलाइन प्रलोभन से भी बचना चाहिए,उन्‍हें ऐसे किसी साइट पर नहीं जाना चाहिए।

4- सेना के जवानों को वर्दी में होते हुए ऐसी फोटो लेने पर रोक है जिन में उनके रैंक का पता चले।

5- चाहे वर्दी में हो या सिविल ड्रेस में, सैनिकों को सोशल साइट पर हथियार लिए हुए फोटो पोस्‍ट करना सख्त मना है।

गज़ब दुनिया

6- सैन्‍य‍कर्मियों को साइबर अटैक से बचने के लिए सेना की ओर से सख्‍त हिदायत दिए गए हैं। उनके लिए रक्षा सेनाओं से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी को लैपटाप, पीसी या मोबाइल में रखना मना है।

7- किसी भी सैनिक के लिए सोशल मीडिया पर किसी अनजान की फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट एक्‍सेप्‍ट करना मना है।

8- भारतीय सेना के जवानों और उनके परिवारों से यह अपेक्षा रहती है कि वे आर्मी से जुडी किसी भी तरह की जानकारी किसी से साझा ना करे |

9- जवानों को सोशल मीडिया पर ऐसी किसी भी तस्‍वीर शेयर करने से मना है जिसके बैकग्राउंड में सेना से जुड़ी हुई कोई चीज दिख रही हो। जैसे बेस कैंप, आर्मी ट्रक, हथियार आदि।

10- सेना के जवानों को अपनी रैंक, बॅटालियन या उनकी कहां पोस्टिंग है, ऐसी किसी भी जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करना मना है।

One Comment

Add a Comment