वित्त मंत्रालय: GST के नाम पर बिना वजह कोई अधिकारी करें परेशान तो इस नंबर पर तुरंत करें शिकायत

नई दिल्‍ली : 1 जुलाई से पुरे देश में GST लागु हो गया है, ऐसे में आप को कोई अधिकारी अगर बेवजह परेशान करता है तो आप उनके खिलाफ बेजिझक शिकायत कर सकते हो, उसके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है ।

GST को लेकर कई तरह की शिकायते आ रही है, शिकायतों में कहा गया था की कुछ अनैतिक तत्व जीएसटी अधिकारी बनकर जीएसटी के नाम पर दुकानदारों और ग्राहकों को लूट रहे हैं और बेवजह परेशान कर रहे है । इन शिकायतों के मिलने के बाद वित्तमंत्रालय की तरफ से जीएसटी पर दी गई सफाई में कहा गया है कि आयकर विभाग या जीएसटी से संबधित दूसरे विभाग का कोई भी अधिकारी तबतक दुकानदार के परिसर का दौरा नहीं कर सकता, जबतक उसको अधिकृत नहीं किया गया हो।

वित्तमंत्रालय ने इस तरह के मामलों की शिकायत को ध्यान में रखते हुए एक हेल्पलाइन भी जारी की है और व्यापारियों से कहा है कि कोई अधिकारी अगर कोई टैक्स अधिकारी बिना इजाजत दुकान का दौरा करता हुआ पाया जाता है तो दुकानदार या व्यापारी 011-23370115 नंबर पर शिकायत कर सकता है।

इसके अलावा जीएसटी रेट फाइंडर (GST Rates Finder) नाम से एंड्रॉयड मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च की है जिसकी मदद से अलग-अलग वस्तुओं और सेवाओं के जीएसटी रेट्स की जानकारी ली जा सकती है।

YOU MAY LIKE