एक जानवर ऐसा भी जिसकी सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहते है बंदूकधारी गार्ड

0
42
प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री, मंत्री और राजनयिकों की सुरक्षा में तैनात गार्ड्स को तो आपने देखा ही होगा.क्या आपने किसी गार्ड को बन्दूक लेकर किसी जानवर की सुरक्षा में खड़ा पाया है. आज हम आपको बताएँगे एक ऐसे जानवर (white Rhinoceros) की बारे में जो 24 घंटे कड़ी सुरक्षा में रहता है.


इस जानवर का नाम है सूडान (sudan animal) और ये जानवर दुनिया का आखरी बचा सफ़ेद नर गैंडा (white Rhinoceros) है. इसका जन्म सूडान में हुआ था. जब वह एक साल का था तो इसे चेक गणराज्य के वुर क्रालोव जू में लाया गया था. 2009 के दिसंबर में इसे केन्या के ओल पेजेटा कंजरवेंसी लाया गया. इसके आलावा यहाँ दुनिया की दो आखरी बची मादा गैंडो की भी सुरक्षा की जा रही हैं.

ये सफ़ेद नर गैंडा (male white Rhinoceros) 42 साल का हो गया हैं
सूडान नाम का ये सफ़ेद नर गैंडा 42 साल का हो गया हैं. जिसके कारण इसकी प्रजनन क्षमता बहुत कम हो गयी है. इसके डी.एन.ए. को संभल के रखा जा रहा है. आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि इस गैंडे की सिंघ की कीमत 54 लाख रूपए हैं. 1960 से 2000 के बीच सफ़ेद गैंडे दुनिया में लगभग हर जगह पाए जाते थे, पर इनकी कीमती सिंघ का व्यापार ब्लैक मार्किट में बहुत तेजी से बढ़ जिसकी वजह से इनका शिकार होने लगा और आज सिर्फ़ एक नर गैंडा पुरे विश्व में जिन्दा बचा है.

अपनी खतरनाक प्रवत्ति के कारण मनुष्य ने न जाने कितने जीवों को धरती से लुप्त कर दिया. अगर ये सिलसिला यू ही चलता रहा तो जल्द ही शेर, बाघ, हाथी जैसे न जाने अन्य कितने जीव लुप्त हो जायेंगे और हमारी आने वाली पीढियां इन्हें सिर्फ़ किस्से और कहानियों में सुन पायेगी और किताबों में देख पाएंगे. जैसे हम आज डायनासोर के बारे में किताबो में पढ़ते है. जीवन चक्र में हर जीव की अपनी अलग-अलग भूमिका है अगर इनमे से एक भी अपनी भूमिका पूरी नहीं कर पाया तो ये जीवन चक्र टूट जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here