1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी तक चलती है ये साइकिल, कीमत 8 हजार रुपए

0
26080

वैसे तो हिन्दुस्तान को कई नामों से पूरे विश्व में जाना जाता है, लेकिन इस देश को अगर जुगाड़ की उपमा दे दी जाए तो कोई ग़लत ना होगा। नीति से लेकर राजनीति तक, खेल से लेकर खिलाड़ी तक, आयात से लेकर निर्यात तक, हर जगह जुगाड़ चलता है।भारतीय इस कला में पूरी तरह से पारंगत भी हैं। यूपी के आगरा में छात्रों के एक समूह ने ऐसी साइकिल बाईक बनाई जो पेट्रोल से चलती है। एक लीटर पेट्रोल से करीब 200 किमी तक का सफ़र किया जा सकता है। इस बाईक को मध्यमवर्गीय परिवारों को ध्यान में रख कर बनाया गया है।

दरअसल इस साइकिल बाईक के पीछे मुकुल गौड़, विक्रांत रावत, रंजुल मिश्रा, सुधांशु गोस्वामी और तुषार गोयल नाम के पांच छात्रों का योगदान है। ये सभी छात्र ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग विषय में पढ़ाई कर रहे हैं। बिना किसी की मदद लिए इन छात्रों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो हमारे लिए गौरव की बात है। इस बाईक की कई और ख़ासियत है जिन्हें जान कर पूरा देश गौरान्वित महसूस करेगा।

इस साइकिल बाईक के लिए छात्रों ने कीटनाशक मशीन का इंजन बाईक में लगाया। पेट्रोल रखने के लिए अलग से टंकी न बना कर साइकिल के फ्रेम को ही टंकी बनाई। इस साइकिल बाईक की सबसे ख़ास बात यह है कि पेट्रोल ख़त्‍म होने के बाद यह साइकिल के रूप में काम करेगी। इस साइकिल बाईक की कीमत महज 8 हजार रुपए ही है।

कुछ लोग होते हैं जो दुनिया बदलने की सोचते नहीं बल्कि अपनी मेहनत से बदल भी देते हैं। यह बात इन छात्रों ने साबित भी कर दी है। अगर इनकी इस खोज पर सरकार साथ दे तो भारत में कई लोगों को एक सस्ता और बढ़िया वाहन मिल सकता है।

Source: bhaskar
YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here