अगर आप आवारा कुत्तों से परेशान, तो अपनाये ये आसन सा उपाय

0
15

हम जानते हैं कि कुत्ते इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. अगर वो आस-पास हों तो आप कभी बोर फ़ील नहीं कर सकते. लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर आपके घर के आस-पास कुत्तों की संख्या बढ़ जाए तो आपको किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है?



आप जहां रहते हैं वहां सड़क पर रहने वाले कुत्तों की वजह से आपको सुरक्षा तो मिलती है, लेकिन वो गंदगी भी करते हैं. रात को अपनी आवाज़ से आपकी नींद खराब कर सकते हैं. और अगर आपके घर कोई मेहमान रात को आने वाला है, तो उसके लिए सड़क के कुत्ते खतरा भी बन जाते हैं.

कोलकाता के उत्तरी इलाके में रहने वाले लोग भी कुछ ऐसी ही समस्या से परेशान थे. वहां रहने वाले लोगों ने इस परेशानी से निजात पाने के लिए एक तरीका अपनाया है. हर घर के बाहर उन लोगों ने कपड़ो धोने के काम आने वाला उजाला को घोल, बोतल में भर कर रखना शुरू किया. कुछ समय बाद ही इसका असर देखने को मिला. उनके एरिया से कुत्तों की संख्या कम होने लगी.
उनसे पूछे जाने पर कि ये आईडिया उन्हें कहां से आया तो पता चला कि, ये तरिका पहले कोच्ची में इस्तेमाल हो चुका है और उन्हें इंटरनेट से इसकी जानकारी मिली थी.

इस रंग के घोल से आखिर ऐसा क्यों होता है इसके बारे में कोई भी ज़्यादा कुछ नहीं बता पाया. लेकिन लोगों ने अनुमान लगाया कि, ‘हो सकता कुत्तों को इस रंग या इससे आने वाली महक से किसी तरह की दिक्कत होती होगी’.
ऐसा क्यों होता इसका जवाब तो किसी के पास नहीं है, लेकिन ये तरीका सड़क के कुत्तों को दूर रखने के लिए काफ़ी कारगर है. तो अगर आप भी अपने एरिया में सड़क के कुत्तों से परेशान हैं, तो एक बार इस टोटके को अपना कर देखिए. शायद आपको भी अपनी इस परेशानी से छुटकारा मिल जाए.
Articel  Source: ibnlive

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here