वैज्ञानिको का सबसे बड़ा खुलासा , जानिए पहले मुर्गी आई या अंडा …..

वैसे तो हमारे सामने ऐसे कितने ही रहस्य है जो आज भी रहस्य के रहस्य ही रह गये है परन्तु बचपन से हम सब सुनते आए है की पहले मुर्गी आई या अंडा इसका पता चल चूका है तो आईये आज हम आपको इसका खुलासा करके बताते है | कुछ वैज्ञानिको ने इसका पता लगाने का प्रयास किया और पाया की पहले मुर्गी आई थी , अब आखिर ये कैसे हुआ तो आईये जानते है इसके बारे में ………

गज़ब दुनिया
गज़ब दुनिया

पहले कैसे आई मुर्गी

Loading...

पहले मुर्गी आई या अंडा यह यह प्रश्न चाहे कितना भी छोटा क्यों ना हो, लेकिन इसने अच्छे खासे इंसानों का भी दिमाग हिला के रख दिया था । लेकिन शेफील्‍ड और वारविक यूनिवर्सिटी की ओर यह दावा किया गया है की पहले मुर्गी आई |यह खबर डेली एक्‍सप्रेस ने पब्‍िलश्‍ा की है। इस रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले मुर्गी का जन्‍म हुआ है। इसके बाद ओवोक्‍लाइडिन नाम के प्रोटीन से अंडे के खोल का निर्माण हुआ है। इस प्रोटीन के बिना अंडे का निर्माण होना मुश्किल है।

प्रोटीन ओवरी में मिलत

यह प्रोटीन केवल मुर्गी के ओवरी यानी कि गर्भाशय में ही पाया जाता है। इसके अलावा उसके शरीर के किसी भाग में इसका मिलना असंभव है। इस शोध दल के मुख्‍य वैज्ञानिक डॉक्‍टर कोलीन फ्रीमैन ने बताया है कि लंबे समय से चल रही ये अनसुलझी पहेली अब पूरी तरह से सुलझ गई है। डॉक्‍टर कोलीन का मानना है कि इसे प्रमाणित करने के लिए पर्याप्‍त वैज्ञानिक सबूत भी हैं। मुर्गियों की ओवरी से प्रोटीन पैदा होता है और उसी से अंडा बना है। यह बात अंडे को खोलकर टेस्‍ट करने पर पता चली है। वैज्ञानिकों ने कंप्‍यूटर हेक्‍टर की मदद से अंडे को खोला था।

गज़ब दुनिया

मुर्गी कहां से और कैसे आई ~
परन्तु अभी तक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि मुर्गी कहां से और कैसे आई है। वहीं इस संबंध में प्रोफेसर जॉन हार्डिंग का मानना है कि सहि में यह रासायनिक प्रक्रिया काफी चौकाने वाली है। मुर्गी के शरीर में अंडे के छिलके का तैयार होना एक बहुत ही दुर्लभ प्रक्रिया है। ऐसे में अगर इसे समझ लिया जाए तो और ज्‍यादा नए तथ्य सामने आने की पूरी संभावना है। इससे हम काफी तेजी से विकास की ओर बढ़ सकते है। उनका यह भी मानना है कि प्रकृति अपने अनोखे तरीकों से हर तरह के समाधान करने की क्षमता रखती है।

 

 

YOU MAY LIKE
Loading...