स्‍मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के टिप्स

0
27

बैटरी लाइफ किसी भी गैजैट के लिए सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम है, खासकर एंड्रायड डिवाइसेस में बैटरी खत्‍म होना एक आम समस्‍या है। चाहे आप ४० हजार का स्‍मार्टफोन लें या फिर ४ हजार का, फोन में बैटरी खत्‍म होने के कई कारण होते है ।

जैसे की बैकग्राउंड में एप्‍लीकेशन (application) का चलना , फोन स्क्रीन में ज्‍यादा ब्राइटनेस (Brightness)  रखना , जीपीएस (GPS)ऑन रखना। इसके अलावा एंड्रायड डिवाइसेस में बैटरी खत्‍म होने के कई सारे कारण भी हो सकते हैं। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं या फिर ट्रेवल कर रहे हैं तो नीचे दीये गए टिप्स आपकी बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद कर सकते है ।

लोकेशन सेटिंग:
अपने फोन की लोकेशन सेटिंग ऑफ कर दें, फोन लोकेशन के लिए जीपीएस यूज़ करता है जो काफी बैटरी लेता है। कई सारे एप्प्स बेटर परफॉरमेंस के लिए लोकेशन यूज़ करने की परमिशन मांगते है जैसे गूगल सर्च।

बैटरी डेटा पर नजर रखें: 
अपने फोन की सेटिंग में जाकर एप्‍स पर नजर रखें, कौन सी एप्‍लीकेशन कितनी बैटरी खर्च कर रही है। जो एप्लीकेशन ज्यादा बैटरी यूज़ कर रही है यूज़ बैकग्राउंड में न छोड़े

ब्राइटनेस कम रखे :
फोन स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें खासकर रात में, फोन की स्‍क्रीन सबसे ज्‍यादा बैटरी खर्च करती है।
जब आप बाहर जा रहे हो तो ब्राइटनेस को काम रखें एक सही तरीका है बैटरी लाइफ बढ़ाने का ।

फालतू एप्‍स क्लोज करदे:
फोन में जो भी एप्‍लीकेशन यूज़ कर रहे हैं उसे ही ऑन करें, बैकग्राउंड में अन्य एप्‍लीकेशन ओपन करके न छोड़े वरना ये बैकग्राउंड में चलती रहती है और आपके फोन की बैटरी यूज़ करेगी ।

नेटर्वक डेटा (इंटरनेट सेटिंग ): 
नेटवर्क डेटा कालिंग के बाद सबसे ज्यादा बैटरी खर्च करने वाला फीचर है , अगर डेटा जरूरी नहीं है तो आप नेटवर्क डेटा ऑफ करके भी बैटरी बचा सकते है

डिस्‍प्‍ले स्‍लीप : 
फोन की स्‍क्रीन में 15 सेकेंड की डिस्‍प्‍ले स्‍लीप सेटिंग लगाकर रखें, अगर 15 सेकेंड तक आपके फोन में कोई हलचल नहीं होगी तो फोन की स्‍क्रीन अपने आप ऑफ हो जाएगी।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here