हैरान करने वाला नजारा, जब दिखाई दिए एक साथ 3 सूरज

0
59

पिछले साल रूस के सुदूर इलाके में एक हैरान करने वाला आकाशीय नजारा सामने आया, जिसे देखकर लोगों के बीच अफवाहों का बाजार गर्म हो गया। दरअसल, चमत्कारिक रूप से आसमान में एक साथ तीन सूर्य चमकते दिखाई दिए। कुछ लोगों ने दैवीय चमत्कार माना तो कुछ लोगों ने प्रलय की चेतावनी के तौर पर बताया। चेलियाबिंस्क की यह घटना अपने पीछे बहुत से सवाल छोड़ गई। तीनों आकाशीय तारे काफी देर तक चमकते रहे…


बड़ी बात यह है कि तीनों ही आकाशीय तारे एक समान भव्य रूप से काफी देर तक चमकते रहे। हालांकि, एक लंबा अरसा बीत जाने के बाद इसके बारे में बातें जरूर कम हो गईं, क्योंकि इसका कोई भी प्रभाव या दुष्प्रभाव सामने नहीं आया।

तो सच क्या है?
धरती एक ही सूर्य की परिक्रमा करती है और हमारे सौरमंडल का एक ही तारा है। कजाकिस्तान के बॉर्डर से करीब 128 किलोमीटर दूर चेलियाबिंस्क के लोग जब एक सुबह सोकर उठे तो आसमान में तीन सूर्य देखकर आश्चर्यचकित रह गए। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस तरह की घटना मौसमी प्रभाव के चलते बेहद ही ठंडे इलाकों में कभी-कभी नजर आ जाती है। इस अनोखे इफेक्ट को ‘सनडॉग’ या ‘फैंटम सन’ कहा जाता है।

हवा में मौजूद बर्फ के छोटे कणों के कारण ऐसा इफेक्ट बनता है। ये क्रिस्टल इतने छोटे होते हैं कि इन्हें नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता, लेकिन ये दृष्टिभ्रम पैदा करते हैं। ऐसा बेहद कम तापमान पर ही होता है। चेलियाबिंस्क में घटना के समय तापमान -25 डिग्री सेल्सियस था।

source : dailymail

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here