शानदार तस्वीरें: दुनिया की इन जगहों के नजारों को देख कर रह जाएगें हैरान!

0
18

आप ने बहुत सी ऐसी जगह देखी होगी जिनकी खूबसूरती अापको अपनी अौर खीचती है। ऐसी जगहों पर आप बार-बार जाना चाहेगे। 

आज हम आपको दिखाएंगे इस धरती पर कुछ एेसी जगह तो देखने में बहुत ही अद्भुत है।यह जगह इतनी अद्भुत, निराली और खूबसूरत हैं कि आप बार-बार देखने के लिए जाएगें।तो आइए जानते है इन जगहो के बारे में…

1. इथियोपिया में Dallol ज्वालामुखी

अफ्रीका में सबसे बड़ी गुफा इथियोपिया Sof उमर में स्थित है और देश के उत्तरी क्षेत्र में Dallol एक ज्वालामुखी है। यह अफ़्रीका का दूसरा सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला देश है और इसमें 85.2 लाख से अधिक लोग बसे हुए हैं। क्षेत्रफल के हिसाब से यह अफ़्रीका का दसवां सबसे बड़ा देश है। इसकी राजधानी अदीस अबाबा है।

2. चीन में Tianzi पर्वत

विश्व में बहुत से ऐसे नेचुरल प्लेसिस है, जिसके बारेमे हम नहीं जानते है। अाज हम अापको चीन के एेसे पर्वत के हारे में बताएगें जिसे चीन में ‘सन ऑफ़ हेवन’ कहा जाता है। तिपंजी का मतलब है “स्वर्ग का पुत्र”। आपको इसका नजारा देखने ही अाप इन वादियो में खो जाएंगे।

3. नेवादा में Fly Geyser, USA

फ्लाई गीजर एक छोटे से तापीय Washoe काउंटी, नेवादा में स्थित गीजर है। इसे खोदने का निर्माण 1960 में शूरू किया गया था। यह 5 फुट लंबा है। यहां तक ​​कि नेवादा के निवासियों के लिए फ्लाई गीजर एक बड़ा पर्यटक स्थल के रूप में नहीं है क्योंकि यह निजी फ्लाई Ranch के रूप में संपत्ति में जाना जाता है। यह फ्लाई गीजर मुख्य आकर्षण के झरने की तरह बस अपनी रंगीन संरचना है।

4. Baikal झील

यह झील दक्षिण में स्थित साइबेरिया में रूस में है। यह दुनिया की सबसे पुरानी 25 मीटर गहरी सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है। इस झील पर हर साल जनवरी से मई मे 1 या 2 मीटर की मोटाई बर्फ की बर्फ बिछी होती है। अाप इस झील में जून से सितंबर तक गोते भी लगा सकते है।

5. चीन में लाल समुद्र तट, Panjin

यह चीन की एक नदी डेल्टा के तट अपनी एक खास खूबी की वजह से मशहूर है। चीन की राजधानी बेइजिंग सिटी से कुछ ही दुरी पर स्थित Panjin शहर से गुजरती इस डेल्टा नदी का तट “Red Beach या ‘लाल बीच” से जाना जाता है। गर्मियों के महीनो में यह तट किसी भी आम समुद्री तट की तरह ही शांत पानी, हरी शैवाल और चारो और सुंदर हरियाली से भरा होता है

6. Canada में अब्राहम झील, Alberta


कनाडा के अलबर्टा इलाके में एक प्राकृतिक झील है, जो इस देश के सबसे ठंडे इलाके में पड़ता है। यहां के नज़ारे किसी भी अपरिचित को चौंका सकते हैं कि, इस झील की सतह पर मीथेन के चमकीले बुलबुले दिखलाई देते हैं। इसमे हैरान करने वाली बात यह है कि इन बुलबुलों में आग लग सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here