क्या कभी अपने सड़क पर चलते समय सोचा है की ये मिल के पत्थर रंग क्यों बदलते है , गज़ब की खबर

दोस्तों के साथ लम्बी सडको पर लॉन्ग ड्राइव जाना बहुत ही रोमांचक है | कितनी ही यादे उस दिन के साथ हमसे जुड़ जाती है जो हमें अक्सर याद आती है | आप जब भी कभी ऐसे ही सडको पर निकले होंगे तो अपने माइलस्टोन जरुर देखे होंगे ,क्या कभी आपने ये ध्यान दिया है की ये माइलस्टोन कभी कभी रंग बदलते रहते है , आईये आज हम आपको ऐसी ही रोचक जानकारी बताने जा रहे है जिससे अगली बार सड़क पर जायेंगे तो कुछ याद जरुर आएगा |

गज़ब दुनिया
गज़ब दुनिया

1.माइलस्टोन का रंग जब भी हो पीला~
सड़क पर गाड़ी चलाते समय अगर आपको सड़क किनारे पीले रंग का माइलस्टोन नजर आये यानी जिस माइलस्टोन का ऊपरी हिस्सा पीले रंग सेपेंट किया गय हो तो जान लीजिए कि आप किसी नेशनल हाईवे पर चल रहे हैं । क्युकी पीले रंग का माइलस्टोन भारत में सिर्फ नेशनल हाईवेज पर ही लगाए जाते हैं।

गज़ब दुगज़ब दुनिया निया
गज़ब दुनिया

2.माइलस्टोन का रंग जब हरा हो ~
सड़क पर आपको जब माइलस्टोन की ऊपरी पट्टी हरे रंग की दिखाई दे तो यह जान लीजिए कि आप किसी स्टेट हाईवे पर सफर कर रहे हैं। देश के किसी भी राज्य द्वारा बनाई गई सड़कों पर हरे रंग की पट्टी वाले माइलस्टोन ही लगाए जाते हैं और यह सड़कें पूरी तरह से राज्य सरकार के कंट्रोल में होती हैं।

गज़ब दुनिया

3.माइलस्टोन का रंग जब काला हो ~
सफर के दौरान यदि आपको सड़क पर काली पट्टी वाला माइलस्टोन नज़र आये तो समझ जाइए कि आप किसी बड़े शहर या जिले की ओर सफ़र कर रहे हैं। साथ ही वह रोड आने वाले जिले के नियंत्रण में आती है। इस सड़क का रखरखाव भी उस शहर के प्रशासन द्वारा ही किया जाता है। कई जगहों पर शहरी सीमा में आने वाली सड़कों के किनारे पूरी तरह सफेद रंग वाले माइलस्टोन भी लगे होते हैं।

गज़ब दुनिया गज़ब दुनिया
गज़ब दुनिया

4. माइलस्टोन जब नारंगी रंग का हो ~
देशभर में ग्रामीण इलाकों से गुजरते समय आपको तमाम सड़कों पर नारंगी रंग की पट्टी वाले मील के पत्थर या साइनबोर्ड नज़र आयेंगे इन्हें देखकर आप आसानी से जान पाएंगे कि वह सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाई गई है।

गज़ब दुनिया

 

Add a Comment