जानिए ‘रैड’ कैसे बना प्यार का रंग और इतिहास की कुछ इंट्रेस्टिंग बातें !

प्यार का रंग – रंगों का नाम सुनते ही दिल खिल उठता है और लाल रंग की बात हो तो ज़हन में प्‍यार के फूल खिलने लगते हैं। हम सभी लाल रंग को प्‍यार से जोड़कर देखते हैं लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि इतने सारे रंगों में से सिर्फ लाल ही प्‍यार का रंग कैसे बना और इसका इतिहास क्‍या है ?

जी हां, आज हम आपको प्यार का रंग – लाला रंग के प्‍यार के प्रतीक बनने के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

लाल रंग किसका है प्रतीक

चीन में लाल रंग को भाग्‍य और शांति का रंग माना जाता है। इसके अलावा दुल्‍हनें भी अपनी शादी पर लाल रंग के कपड़े पहनती हैं। लाल रंग सबसे ज्‍यादा पॉवरफुल माना जाता है और आसपास देखें तो लाल रंग सबसे ज्‍यादा आकर्षित भी करता है। हमारी संस्‍कृति से लेकर विज्ञापनों तक में लाल रंग को वरीयता दी जाती है। यहां तक कि ट्रैफिक सिग्‍नल पर रूकने के लिए भी लाल रंग को ही चुना गया है। लाल रंग को खतरे का संकेत मानने की शुरुआत भी मध्‍य युग में हुई थी जब किसी भी किले के ऊपर लाल रंग के झंडे को शत्रु के आक्रमण के संकेत के रूप में लगाया जाता था।

इसके अलावा प्यार का रंग लाल रंग इतिहास की कई भावनाओं और अहसासों से जुड़ा है। जैसे कि ऐतिहासिक रूप से लाल रंग साहस और त्‍याग का प्रतीक है। साथ ही लाल रंग गुस्‍से और आक्रोश को भी दर्शाता है। लाल युद्ध के देवता मंगल का प्रतीक है।

लाल कैसे बना प्यार का रंग

अब इन सब बातों को लाल रंग और प्‍यार से क्‍या लेना-देना, आप यही सोच रहे हैं ना ? तो चलिए आपको बता दूं कि इसकस रहस्‍य भी इतिहास में छिपा है। मध्‍य युग में 13वीं शताब्‍दी में प्रसिद्ध फ्रेंच कविता रोमन डे ला रोज़ में एक बगीचे में लेखक लाल रंग का फूल ढूंढ रहा है। ये लाल रंग का फूल उसके जीवन में स्‍त्री प्रेम की तलाश है। सैंट वैलेंटाइन का जन्‍म 14 फरवरी को 269 ईस्‍वी में हुआ था।

लाल रंग आज से ही नहीं बल्कि सदियों से प्रेम का प्रतीक प्यार का रंग बना हुआ है। इसके अलावा लाल रंग का प्रेम से संबंध होने का एक और कारण है और वो ये है कि लाल रंग शारीरिक आकर्षण से जुड़ा हुआ है।

एक स्‍टडी के दौरान पुरुषों को महिलाओं की अलग-अलग तस्‍वीरें दिखाई गईं जिनमें पुरुषों ने लाल रंग के कपड़े पहने महिलाओं की तस्‍वीरों को ज्‍यादा आकर्षित बताया। इस बात से पता चलता है कि लाल रंग किसी को भी अपनी ओर आकर्षिक करने की शक्‍ति रखता है और जहां आकर्षण है वहां प्रेम होने की संभावना ज्‍यादा होती है।

इस वजह से भी प्यार का रंग लाल रंग को प्यार से जोड़कर देखा जाता है। लाल रंग को सेक्‍शुएलिटी से भी जोड़कर देखा जाता है। कई रिसर्चों में भी ये बात सामने आई है कि बाकी रंगों की तुलना में लाल रंग ज्‍यादा आकर्षित करता है और इससे पहले हमने भी आपको बताया था कि पुरुषों पर भी महिलाओं को लाल रंग सबसे ज्‍यादा आकर्षित लगता है। अगर कोई पुरुष लाल रंग के कपड़े पहनता है तो ये उसके स्‍टेटस सिंबल को दर्शाता है।