जानिए श्री लंका के बारे में वो बाते जिन्हें आपने आज तक नही सुना होगा …..

अधिकतर भारतीय लंका को सिर्फ रावण के कारण ही जानते है । वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण के अनुसार ही सभी लंका के बारे में जानते है लेकिन आधुनिक युग की श्रीलंका बहुत ही अलग है और इसके बहुत से रहस्य भी है आईये जानते है इसके बारे में ……. 

श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया
श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया

1. बहुत पुरानी समय में श्रीलंका की राजधानी अनुराधापुरा साम्राज्य हुआ करती थी। रावण के समय में इस देश का नाम सिर्फ लंका था और इसकी कोई राजधानी नहीं थी।

2. अनुराधापुरा साम्राज्य के समय में बौद्ध धर्म के कुछ लोग अनुराधापुरा गए थे, जहां बुद्धा के कुछ अवशेष वहां पहुंच गए। इसी कारण श्रीलंका में कुछ लोग बौद्ध धर्म के अनुयायी बन गए।

3. दक्षिण भारत के राजा ने अनुराधापुरा साम्राज्य पर हमला कर दिया था जिसके बाद श्रीलंका की राजधानी पोलोनारुवा बन गई थी।

4. करीब 150 साल के बाद पोलोंनारुवा भी पांच साम्राज्यों के पांच द्वीपों में अलग-अलग हो गया। इसके करीब 5 सदी के बाद पुर्तगालियों ने कोलंबो में अपना व्यापार शुरु किया और श्रीलंका की राजधानी कैंडी को श्रीलंका की नई राजधानी बना दिया गया।

श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया
श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया

5. श्रीलंका के लोग पुर्तगालियों के साथ व्यापार नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने डच के लोगों के साथ इस शर्त पर संधि की थी कि अगर वो उन्हें पुर्तगालियों से छुटकारा दिलवा देगें तो वो यहां अपना एकाधिकार जमा सकते हैं।

6. साल 1600 के आस-पास में डच लोगों ने कैंडी को छोड़कर पूरे द्वीप परराज किया, लेकिन 150 सालों बाद ब्रिटिशों ने इस द्वीप पर शासन स्थाापित किया। साल 1815 में कैंडी पर अपना एकाधिकार कर लिया।

7. बहुत मेहनत के बाद साल 1948 में श्रीलंका को ब्रिटिशों से पूरी तरह से आज़ादी मिली। अंग्रेजों से मुक्त होने के बाद श्रीलंका में नई सिंहाली सरकार बनी लेकिन यहाँ तमिल लोगो को नागरिकता नहीं दी गई। इसके बाद सिंहाली और तमिल लोगो के बीच बहुत लड़ाई हुई और ऐसे में श्रीलंका में साल 1983 से साल 2009 तक गृहयुद्ध चला।

8. साल 1972 तक श्रीलंका को लोग सीलोन नाम से जानते थे। श्री लंका के कुल 9 राज्य है जिनके कुल मिलाकर 25 जिलें हैं।

श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया
श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया

9. श्रीलंका को भारतीय महासागर का मोती भी कहा जाता है, क्योंकि श्रीलंका का आकार आंसू की बूँद जैसा लगता है।

10. श्रीलंका पश्चिम में हिन्द महासागर और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ एक द्वीप है। श्रीलंका के चारों ओर महासागर फैला हुआ है।

11. श्री लंका का ऑफिशियल नाम ‘डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ़ श्री लंका’ है। यहां दो भाषाएं सिंहाला और तमिल बोली जाती हैं।

12. श्रीलंका से सबसे ज्यादा निर्यात सीलोन चाय का होता है। यहां सिर्फ एक ही इंटरनेशनल एयपोर्ट कोलंबो में स्थित है।

श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया
श्री लंका के बारे में रोचक तथ्य ,गजब दुनिया

13. पूरे श्रीलंका में करीब 20,000 हाथी पाए जाते हैं। इस समय बुद्ध के दांत का अवशेष कैंडी के एक मंदिर में मौजूद है। जिसके चारों ओर हाथी मंडराते रहते हैं।

14. साल 2004 में श्रीलंका में एक सुनामी आई थी। जिससे श्रीलंका बहुत प्रभावित हुआ था ,35 से 40 हजार लोगों की मौत की खबरें सामने आई थीं।

15. हिंदूओं पवित्र गन्थ रामायण के अनुसार, रावण नाम का एक राजा जिसने माता सीता का अपहरण किया था और वो लंका का राजा था।

16. श्रीलंका में नारियल का आकार बहुत बड़ा सा होता है।

17. यहां के निवासियों में 74% सिंहली, 18% तमिल, 7% मुस्लिम् तथा 1% अन्य जातिमूल के हैं।

18. श्रीलंका पहला देश है जिसकी पहली प्रधानमंत्री एक महिला थी। श्रीमावो भंडारनायके श्रीलंका के पहले प्रधानमंत्री थे।