उड़ने वाली गिलहरी, इतना प्यारा जीव कभी देखा है आपने?

0
80
उड़ने वाली गिलहरी? आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा मजाक है? पर प्रकृति के करिश्में ऐसे ही हैं। अभी भी मानव प्रकृति को खंगाल नहीं पाया है। तमाम ऐसी बातें छिपी हैं इस प्रकृति में, कि इंसान उन्हें जब भी जान पाता है, हैरान रह जाता है। प्रकृति की ऐसी ही एक बात है उड़ने वाली गिलहरी की।

उड़ने वाली गिलहरी यूं तो धरती पर बहुत कम ही बची हैं, पर हाल ही में चीन में ये गिलहरी देखी गई। ये गिलहरी इतनी खूबसूरत थी कि चीनी और फ्रांसीसी शोधकर्ताओं की टीम ने इसकी जमकर तस्वीरें खींची। इस दौरान जब गिलहरी उड़ने लगी, तब उन्हें पता चला कि ये तो विलुप्त हो चुकी वो गिलहरी है, जो उड़ती भी है।

ये गिलहरी चीन के दक्षिणी पश्चिमी राज्य गिझोऊ के सुईयांग कॉउंटी में पाई गई शौउंघे गुफा में मिली। ये जगह पूरी तरह से सुरक्षित की जा चुकी है, क्योंकि यहां विलुप्तप्राय: श्रेणी के कई जीव मिलते हैं।


वैसे, उड़ने वाली गिलहरी कभी चीन के कई राज्यों मे मिलती थी, पर गुडलक और चीनी तरीके से बीमारियों के इलाज से जोड़े जाने के बाद इनका बेतहाशा शिकार हुआ और अब ये विलुप्त हो चुकी हैं।

पहले से ही बेहद कम संख्या में पाई जाने वाली इस गिलहरी की संख्या आखिरी के एक दशक में 30 फीसदी तक कम हो चुकी है। ये गिलहरी बेहद शर्मीली होती हैं, जिसके चलते ये आम लोगों की नजरों में नहीं आयी।

Tags : China cave, flying squirrel, French researchers, Photogallery, Shuanghe Cave, उड़ने वाली गिलहरी

 
YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here