PM मोदी का बड़ा तोहफा: अगर आप के पास भी है राशन कार्ड तो ये खबर आप तुरंत पढ़े , ख़ुशी से झूम उठेंगे

अगर आप राशन कॉर्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्‍कर काट-काटकर थक चुके हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। क्‍योंकि आप महज 5 रूपए की फीस में राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

घर बैठे राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको बस आपको आपके राज्य के फूड सप्लाई डिपोर्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना है। इस फॉर्म को भरने के बाद सफेद बैक ग्राउड वाले दो कलर फोटो लगाने हैं।

इस फिर इसें फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करवाना है। इन राज्यों ने आय के हिसाब से राशन कार्ड की फीस तय कर रखी है। कई राज्यों में यह फीस बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड के लिए अलग-अलग है। इसके अलावा एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए 45 रूपए तक फीस देनी पड़ सकती है। राशन कार्ड की फीस के बारे में आप अपने जिले के डीएसओ ऑफिस से भी पता कर सकते हैं।

किसी भी तरह का राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने परिवार के मुखिया का कलर फोटो (राज्यों के हिसाब से 1 से 3 फोटो भी लग सकते हैं) तथा एड्रेस प्रूफ के तौर पर पानी-बिजली का बिल, किरायानामा, प्रॉपर्टी के कागजात अथवा नगर निगम से प्राप्त बिल की कॉपी आदि लगा सकते हैं। इसके अलावा गांव के सरपंच, तहसीलदार, एसडीएम से अपने के एड्रेस की अटेस्टेड कॉपी को भी एप्लीकेशन के साथ लगा सकते हैं।

दिल्ली, गोवा, झारखंड, कर्नाटक और पुडुचेरी के साथ केंद्र सरकार ने मिलकर एक वेबसाइट शुरू की है। राशन कार्ड फॉर्म जमा कराने के बाद आपके डीएसओ ऑफिस से एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा। इन नंबरों के आधार पर आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने अपने राशन कार्ड की ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। एकबार फॉर्म जमा कराने के बाद दो हफ्तों के अन्दर राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है।

यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो यहां पर तत्काल पासपोर्ट की तरह ही तत्काल राशन कार्ड भी बनवा सकते हैं। तत्काल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको 100 रूपए फीस के रूप में देने होंगे। एकबार आवेदन के 2 दिन बाद आप यह राशन कार्ड ले सकते हैं।