क्रिकेट जगत के 10 ऐसे शर्मनाक रिकॉर्ड जिन्हें देखकर आपकी हंसी छुट जाएगी

क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल जिसे सभी लोग पसंद करते है | क्रिकेट में हमेशा कोई धुरन्दर खिलाडी आता है और किसी ऐसा रिकॉर्ड बनाकर जाता है जिसे पूरा क्रिकेट जगत हमेशा याद रखता है और यही रिकॉर्ड कितनी ही दफ़ा टूटते भी दीखते है, पर क्या आप जानते है की कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी क्रिकेट के इतिहास मे बने है जिन्हें कोई भी खिलाडी ना तो दोहराना चाहेगा और ना ही कोई खिलाडी इसे तोडना चाहेगा ऐसा इसलिए क्युकी ये रिकॉर्ड बहुत ही शर्मनाक है तो आईये आपको क्रिकेट इतिहास में बने ऐसे ही शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में बताते है ……

1. पाकिस्‍तानी स्‍पिनर अब्‍दुल रहमान ने 2014 एशिया कप में एक ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया । रहमान ने इस मैच में एक भी वैलिड गेंद नही फेकी और 8 रन दे दिए थे, इस लेफ्ट आर्म गेंदबाज ने फुलटॉस गेंद फेंकने की झड़ी लगा दी थी। और तीन गेंद फेंकने के बाद इनका ओवर डिसमिस कर दिया गया था।

2. पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने 2004 एशिया कप में 17 गेंदों का एक ओवर फेंका| इसमें 7 वाइड और 4 नो-बॉल फेंकी गयी, उनके इस ओवर में कुल 22 रन गए।

3. वनडे क्रिकेट में सबसे घटिया स्‍कोर पाकिस्‍तान का रहा है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ साल 2015 में एक मैच में पाकिस्‍तान को 311 रन चेज करने थे। लक्ष्‍य को हासिल करने उतरी पाकिस्‍तानी टीम की शुरुआत बेहद गटिया रही। टीम के शुरुआती 4 विकेट सिर्फ एक रन के अंदर गिर गए थे।

4. न्‍यूजीलैंड के बल्लेबाज़ ज्‍योफ एलॉट के नाम सबसे धीमी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। ज्‍योफ ने साल 1999 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 77 गेंदे खेली, लेकिन आउट वह शून्‍य पर हुए।

5. पाकिस्‍तान टीम ने टेस्‍ट मैच की एक पारी में सबसे ज्‍यादा एक्‍स्‍ट्रा रन देने का रिकॉर्ड बनाया है। दिसंबर 2007 में इंडिया के खिलाफ पाकिस्‍तान ने 76 एक्‍स्‍ट्रा रन दे दिये |

6. श्रीलंका के दिग्‍गज गेंदबाज मुरलीधरन के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है। मुरलीधरन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 59 बार शून्‍य पर आउट हुए हैं।

7. साल 2011 में ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच एक टेस्‍ट मैच हुआ, इसमें सबसे खास बात यह थी कि ऑस्‍ट्रेलियाई पारी की तरफ से उनके 11 नंबर के बल्‍लेबाज ने सबसे ज्‍यादा 14 रन बनाए थे। जबकि उनकी पूरी टीम 47 रन पर आलआउट हो गई थी।

8. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भले ही सबसे ज्‍यादा सेंचुरी बनाई हैं, लेकिन उनके नाम भी एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे वह कभी याद नहीं करना चाहेंगे। सचिन वनडे में सबसे ज्‍यादा 18 बार नर्वस नाइंटी का शिकार हुए हैं।

9. राहुल द्रविड़ जिन्हें भारत की दीवार कहा जाता था। टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार बोल्‍ड होने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है। द्रविड़ अपने पूरे टेस्‍ट करियर में 54 बार बोल्‍ड हुए हैं।

10. भारत के मोहिंदर अमरनाथ दुनिया के एक मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जो बॉल पकड़ने और फील्‍ड में बाधा डालने पर आउट दे दिए गए। साल 1986 में एक मैच में उन्‍होंने गेंद को विकेट में जाने से रोकने के लिए हाथ लगा दिया था। जबकि साल 1989 में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में उन्‍हें फील्‍ड में बाधा डालने पर पवेलियन लौटना पड़ा।

YOU MAY LIKE