उत्तर कोरिया अपनी 69वीं वर्षगांठ पर कर सकता है मिसाइल परीक्षण, दक्षिण कोरिया में हाई अलर्ट…

0
21

उत्तर कोरिया द्वारा इस सप्ताहांत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने के अंदेशे के बीच दक्षिण कोरिया में हाई अलर्ट है. ऐसी संभावना है कि उत्तर कोरिया अपनी स्थापना की 69वीं वर्षगांठ पर परमाणु परीक्षण कर सकता है.

दक्षिण कोरिया के यूनिफिकेशन मंत्री चो मयंग-ग्योन ने शुक्रवार (8 सितंबर) को कहा कि देश उत्तर कोरिया को परमाणु प्रौद्योगिकी विकसित करने से रोकने के सभी तरीकों को खंगाल रहा है. चो ने कहा, “दक्षिण कोरिया चाहता है कि उत्तर कोरिया शांतिपूर्ण तरीके से परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करे.”

पिछले साल उत्तर कोरिया ने अपने स्थापना दिवस की 68वीं वर्षगांठ पर पांचवा परमाणु परीक्षण किया था. दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसियों ने सप्ताह के शुरुआत में कहा था कि उन्हें संदेह है कि किम जोंग उन के निर्देशन में 10 अक्टूबर को एक और परमाणु परीक्षण हो सकता है. इस दिन उत्तर कोरिया वर्कर्स पार्टी का 72वां स्थापना दिवस मना रहा होगा. उत्तर कोरिया ने हाल के कुछ महीनों में अपने हथियार विकास कार्यक्रमों को बढ़ाया है, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय निंदा भी कर रहा है.

Loading...

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को नजरअंदाज करते हुए देश के स्थापना दिवस पर और परमाणु हथियारों का निर्माण करने की शनिवार (9 सितंबर) को अपील की. दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि वह उत्तर कोरिया पर करीबी नजर बनाए हुए है. उसका यह बयान ऐसे समय में आया है जब अटकलें लगाई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया अपने स्थापना दिवस पर एक और मिसाइल प्रक्षेपण या एक अन्य परमाणु परीक्षण कर सकता है. उत्तर कोरिया की स्थापना 1948 में हुई थी.

उत्तर कोरिया ने पिछले साल नौ सितंबर को ही पांचवां परमाणु परीक्षण किया था. उसने एक सप्ताह पहले ही छठा परीक्षण किया और दावा किया कि यह एक हाइड्रोजन बम था जो मिसाइल पर लगाया जा सकता है. इस कदम की वैश्विक स्तर पर निंदा हुई और उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध और कड़े करने की अपील की गई. उत्तर कोरिया ने जुलाई में भी दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था.

समाचार पत्र ‘रोदोंग सिनमन’ ने ‘‘जूचे’’ या आत्मनिर्भरता के राष्ट्रीय दर्शन का जिक्र करते हुए एक संपादकीय में कहा, ‘‘रक्षा तंत्र को पार्टी की ब्यूंगजिन नीति (एक ही समय में अर्थव्यवस्था एवं परमाणु हथियार विकसित करना) के साथ जूचे हथियारों का भी बड़ी संख्या में निर्माण करना चाहिए.’’ उत्तर कोरिया की सत्ताधारी पार्टी के मुखपत्र ने अमेरिका को रोके रखने के लिए दो आईसीबीएम परीक्षणों जैसी और ‘‘चमत्कारी घटनाओं’’ की मांग भी की.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here