रेल मंत्री ने किया बड़ा खुलासा : कहा आम आदमी कर पायेगा बुलेट ट्रेन में सफर, कहा इतना होगा बुलेट ट्रेन का किराया

0
514

रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा है कि हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का किराया (Bullet Train Fares) सभी के लिए किफायती होगा। उन्होंने कहा है कि अगर यात्रियों को फ्लाइट से भी कम किराए में सफर करने का मौका मिलेगा, तो वे ट्रेन से यात्रा क्यों नहीं करेंगे? आपको बता दें कि 14 सितंबर को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो अबे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे।

राजधानी के बराबर होगा किराया – अधिकारियों ने कहा कि अभी बुलेट ट्रेन के किराए के बारे में अधिक जानकारी देना काफी जल्द होगा, लेकिन उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन में सीटों की दो कैटेगरी होंगी- एग्जिक्युटिव और इकोनॉमी। इनके किराए राजधानी के एसी-2 टीयर के आसपास होंगे। शुरुआती दिनों में सालाना 1.6 करोड़ लोगों के यात्रा करने का अनुमान लगाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा है कि 2050 तक लगभग 1.6 लाख लोग रोजाना हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन से यात्रा करेंगे।

Loading...

शुरुआत में चलेंगी 35 बुलेट ट्रेन – शुरुआती दौर में 35 बुलेट ट्रेन चलाई की योजना है और 2050 तक इन्हें बढ़ाकर 105 तक किया जा सकता है। मुंबई से अहमदाबाद के बीच में 508 किलोमीटर की दूरी तय करते समय यह ट्रेन कुल 10 स्टेशनों पर रुकेगी।

ये स्टेशन हैं- थाणे, विरार, बोइसार, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद और साबरमती।

320 की स्पीड से दौड़ेगी ये ट्रेन – रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार बुलेट ट्रेन 508 किलोमीटर की इस दूरी को 2 घंटे 58 मिनट में तय करेगा, जिसमें 10 स्टेशन भी होंगे। वहीं उन्होंने कहा कि अगर ट्रेन सिर्फ दो स्टेशनों- सूरत और वडोदरा- पर रुकेगी, तो यात्रा का समय और भी कम होकर सिर्फ 2 घंटे हो जाएगा यानी फिर यह दूसरी सिर्फ 2 घंटे में तय हो जाएगी। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन 320 किलोमीटर की औसत स्पीड से चलेगी, जबकि इसकी अधिकतम स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here