स्टीव जॉब्स ने नहीं बनाया था आईफोन – नेन्सी पेलोसी

एप्पल का आईफोन दुनिया का वो फोन है जिसने मोबाइल फोन की दुनिया में एक रेवेल्युशन पैदा कर दिया। हाँ, वैसे हमें मालूम है कि आईफोन सिर्फ़ एप्पल का ही है। टचस्क्रीन फोन बना कर स्टीव जॉब्स ने एक क्रांति ला दी। हालांकि, अमेरिकी अल्पसंख्यक मंत्री नेन्सी पेलोसी के मानें, तो आईफोन को स्टीव जॉब्स ने डिज़ाइन नहीं किया था। आईफोन का डिज़ाइन अमेरिकी सरकार ने बनाया था। मिड-एटलांटिक डेमोक्रेटिक फोरम पर बोलते हुए उन्होंने एक स्मार्टफोन उठा कर कहा,


इस स्मार्टफोन में लगभग सब कुछ फेडरल इंवेस्टमेंट्स से आया है।

इसके बाद उन्होंने उन सब चीज़ों के नाम गिनाए जिसमें सरकार ने डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तरीके से पैसे लगाया है। इसमें जीपीएस, वॉइस रिकॉगनिशन, एलॉय जैसी कई चीज़े हैं। इस पर और भौकाल झाड़ते हुए कहा कि अगर आपको और जानकारी चाहिए तो अमेरिका में एडवांस्ड विज्ञान असोसिएशन के पास जाएं। उन्होंने कहा कि स्टीव जॉब्स ने सिर्फ़ इन चीज़ों को सही तरीके से एक साथ जोड़ा। फेडरल रीसर्च ने इसे इन्वेंट किया।

Loading...

पेलोसी के बयान से इस बात को काफी मज़बूती मिलती है कि जॉब्स सिर्फ़ आईफोन बनाने का क्रेडिट लेते रहे हैं। एप्पल के चीफ़ डिजाइनर ऑफिसर जोनाथन आईव ने भी इस बात पर ज़ोर दिया। आईव ने कहा था कि उनके पास एक पूरी नोटबुक अपने आइडिया को लेकर भरी पड़ी है, मगर जब कोई उनके डिजाइन का क्रेडिट लेता है, तो उन्हें बुरा लगता है।

source : washingtontimes
YOU MAY LIKE
Loading...