दुनि‍या की सबसे सुरक्षि‍त कार में चलते हैं मुकेश अंबानी, कीमत सुनकर होश उड़ जायेंगे आप के

Loading...

नई दिल्ली : देश के जाने माने उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी है, उनके पास किसी भी चीज की कोई कमी नहीं होगी । अगर बात गाडियों की करे तो मुकेश अंबानी के  पास इतनी गाड़िया है की उन्हें खुद को भी पता नहीं होगा की मेरे पास कितनी गाड़िया है, लेकिन क्या आप जानते है जिस गाड़ी में मुकेश अम्बानी जाते है वो दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी है । आइये जानते है इस कार के बारे में कुछ खास बाते……..

BMW 760Li
BMW 760Li

कार की किमत

इस कार की कीमत सुनकर एक बार तो आप के होश उड़ जायेंगे BMW 760Li स्पोर्ट्स कार है जिसकी कीमत करीब 1.9 करोड़ रुपए है। लेकिन मुकेश अंबानी के लिए इसमें कई बदलाव किये गए हैं जिनकी वजह से यह कार आम कारों के मुकाबले ज्यादा सुरक्षि‍त बनती है। वहीं, आर्म्ड कारों की इंपोर्ट ड्यूटी पर 300 प्रतिशत का टैक्स लगता है, जि‍सकी वजह से इस कार की कीमत 8.5 करोड़ रुपए है।

 

सेफ्टी फीचर्स

BMW 760Li को दुनियां की सबसे सुरक्षित कार बनाने के लिए इसमें कई तरह के मोडि‍फि‍केशन किये गए हैं। मुंबई में मोटर व्हीकल्स डि‍पार्टमेंट को 1.6 करोड़ रुपए का रि‍कॉर्ड रजि‍स्टर्ड कॉस्टज दि‍या था। इसके अलावा यह कार आर्म्ड BMW 760Li VR7 ब्लास्टिरकर प्रोटेक्शन के लि‍ए रेडी है इसके डोर पैनल के अंदर केवलर प्लेट्स हैं। हर विंडो की मोटाई 65mm है और 150 कि‍लोग्राम वजन के साथ यह बुलेट प्रूफ भी हैं। इस कार को लैंड माइंस के लि‍ए भी टेस्ट कि‍या जा चुका है जिसमें यह सफल रही। इसके अलावा इस कार पर आर्मी ग्रेड हथि‍यारों, हैंड ग्रेड, और 17 कि‍लोग्राम तक के हाई इंटेनसि‍टी TNT ब्लास्ट का कोई असर नहीं होता।

 मुकेश अंबानी Car

बुलेट प्रूफ कार

इसकी हर विंडो की मोटाई 65mm है और 150 कि‍लोग्राम वजन के साथ यह बुलेट प्रूफ भी हैं। इस कार को लैंड माइंस के लि‍ए भी टेस्ट कि‍या जा चुका है जिसमें यह सफल रही।

आग भी नहीं आती है पास

BMW 760Li के फ्यूल टैक को सेल्फ‍ सीलिंग केवलर से बनाया है जिसकी वजह से इसमें आग नहीं लगती और अंदर बैठा व्यक्ति सेफ रहता है।

Read Also : कैसे बनी दुनिया की पहली जींस, जानिए जींस से जुड़ी कुछ रोचक बातें

कार के टायर्स कुछ खास

इस कार डबल लेयर लैस टायर्स लगे हैं इन टायर्स पर बुलेट अटैक का भी कोई असर नहीं होता। कैमि‍कल अटैक का नहीं होता असर कैमि‍कल अटैक होने पर यह कार संभल जाती है। और साथ इमरजेंसी के दौरान कार के भीतर मौजूद ऑक्सिजन का इस्तेमाल कि‍या जा सकता है।

YOU MAY LIKE
Loading...