दुनिया के सबसे कठिन प्रश्न जो की इंटरव्यू में पूंछे जाते है ,इनके जवाब इतने सरल की आप हैरान हो जायेंगे …

आज के आधुनिक युग में कम्पीटीशन इतना हो गया है की कोई भी जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल हो गयी है | ऐसे में कम्पनियों ने इंटरव्यू को इतना कठिन बना दिया है की भले व्यक्ति कितना ही होशियार क्यों ना हो वो इंटरव्यू में तो मात खा ही जाता है | लिखित परीक्षा पास करने के बाद जब इंटरव्यू की बारी आती है तो चयनकर्ता ऐसे प्रश्न पूछते है जिससे की कैंडिटेड की असली तस्वीर सामने आ जाये | उनमे से कुछ प्रश्न तो इतने आसन होते है की आप आसानी से उन्हें बता सके परन्तु कुछ प्रश्न ऐसे भी होते है जो बहुत परेशान कर देने वाले होते है आईये आज हम लेकर आये है आपके लिए ऐसे ही कठिन प्रश्न जो आजकल इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते है |

इंटरव्यू के प्रश्न , गज़ब दुनिया
इंटरव्यू के प्रश्न , गज़ब दुनिया

1.दुनिया के मशहूर इंटरव्‍यूवर ‘जेम्‍स रीड’ का कहना हैं कि अक्‍सर निजी कंपनियां इंटरव्‍यू में दिमाग चेक करने से के लिए कैंडिडेट से यह सवाल जरूर पूछती हैं कि इस शहर में कितनी ट्रैफिक लाइट्स हैं ? इसका मतलब होता है कि आप दुनियादारी से भी मतलब रखते हैं या फिर अपने तक ही सीमित रहते हैं।

2.ली बिगिंस की फाउंडर सीवी लाइबरी का मानना हैं कि कैंडिडेट की रिलीवेंसी चेक करने के लिए यह अक्सर पूछा जाता है कि आप बैटमैन और सुपरमैन के अंतर को कैसे पहचानेंगे ? आपको ज्ञान है उसी के आधार पर जवाब दे बिना गुमराह करे।

3.पेनी दे वाक का कहना है कि कैंडिडेट कितना क्रिएटिव है। ये चेक करने के लिए एक कागज का टुकड़ा देकर पूछ जाता है कि इस पेपर के टुकड़े का क्‍या कर सकते है ? इस दौरान आप जिस कंपनी में जिस काम के लिए अप्‍लाई कर रह हैं उसी को ध्‍यान में रखकर जवाब दें।

इंटरव्यू के प्रश्न , गज़ब दुनिया इंटरव्यू के प्रश्न , गज़ब दुनिया
इंटरव्यू के प्रश्न , गज़ब दुनिया

4.करियर राइटर पौल मैकेजिन कुमिंस के मुताबिक कैंडिटेट कैसा जवाब दे सकता है इसलिए कई बार यह पूछा जाता है कि अगर आपको पेंसिल के आकार में किसी एक ब्लेंडर में डाल दिया जाए तो आप से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे? इन सवालों में काफी सोच समझकर जवाब देने की जरूरत होती है।

5.जेम्‍स रीड कामानना है कि यह सवाल भी पूछा जाता है कि आपके दिमाग का रंग कौनसा है ? यह सवाल कैंडिडेट का मूड चेक करने के लिए पूछा जाता है। इस दौरान बिना घबडा़ए और कुछ ज्‍यादा सोचे बगैर किसी अपने पसंदीदा रंग का नाम ले लें।

6.’आप गार्डेन गेम्‍स के बारे में क्‍या सोचते हैं?’ यह सवाल कैंडिडेट कंपनी की ग्रोथ में किस तरह की भूमिका निभा सकता है यह जानने के लिए पूछा जाता है। ऐसे में कैंडिडेट को नर्वस होने की बजाय काफी पॉजिटिव वे जवाब देना चाहिए।

7.कैंडिडेट की मेमोरी चेक करने लिए अक्‍सर यह पूछा जाता है कि क्‍या आप 7 बौनों के नाम बता सकते हैं?ऐसे में अगर आपकों इन 7 बौनों के नाम नहीें याद हैं तो आप उन्‍हें गलत बताने या टाइम वेस्‍ट करने की बजाय बता दीजिए की इनके नाम काफी लंबे थे। इसलिए आप भूल गए हैं।

इंटरव्यू के प्रश्न , गज़ब दुनिया
इंटरव्यू के प्रश्न , गज़ब दुनिया

8.अगर आप किसी क्रिएटिव डिजाइन आदि के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं तो अक्‍सर ही आपकी क्रिएटिविटी चेक करने के लिए पूछा जाता है कि आप कौन सा फल बनना चाहोगे ? इसके जवाब में आपको यह जाहिर करना होगा कि आपने यह फील्‍ड क्‍यों चुनी है।

9.’ यदि आपकी जिंदगी की खबर बने तो आप उसकी हेड लाइन क्‍या देना चाहोगे ?’ यह भी एक अहम सवाल है। इसके पीछे आपकी पर्सनालिटी और एटीट्यूड को आपके ही शब्‍दों को जानने का मकसद होता है। ऐसे में साफ है कि अपनी पर्सनालिटी के मुताबिक जवाब दे।

10.कभी आपसे कोई एक स्‍टोरी सुनानें के लिए कहा जा सकता है |इस दौरान आपके दिमाग में कई सारी स्‍टोरी घूमने लगती हैं। ऐसें में आप इस जगह पर अपने प्रोफेशन, करियर, लक्ष्‍य को देखते हुए बिना ज्‍यादा सोचे स्‍टोरी बनाये । कोई कॉमिक या डाकू मवाली वाली स्‍टोरी कतई न सुनाएं आप ऐसी स्टोरी बनाये जिसमे हीरो किसी लक्ष्य के लिए कुछ भी कर जाए |

YOU MAY LIKE