इस वायरल तस्वीर की सच्चाई जान चौंक जाएंगे आप!

0
2311

क्या आप बता सकते हैं कि इस तस्वीर की क्या खासियत है? अगर आप सोच रहे होंगे कि इस तस्वीर की खासियत ये बेहद ही खूबसूरत लड़की है तो आप गलत हैं जनाब!



जी हां! ये कोई लड़की नहीं बल्कि कुछ औऱ ही है जनाब…जानें क्या है पूरा मामला? आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से इन तस्वीरों को सोशल साइट पर यह कहते हुए शेयर किया जा रहा है कि लाल घेरे में दिखने वाली लड़की है या नहीं. और इस तस्वीर की सच्चाई ये है कि लाल घेरे में कोई लड़की नहीं बल्कि एक रोबोट है.

 

चौंकिए मत जनाब! जिसके साथ लोग फोटोज खिंचाते नजर आ रहे हैं वह कोई सेलिब्रेटी महिला या लड़की नहीं, बल्कि एक रोबोट ही है.

खबरों की मानें तो इसे चीन के चेन जियाओपिंग ने बनाया है. और इस रोबोट का नाम जिया जिया रखा गया है. इस रोबोट को बनाने वाले चेन जियाओपिंग का कहना है कि यह अब तक का सबसे रियलिस्टिक रोबोट है. खबरों के मुताबिक इसके चलते जिया जिया को रोबोट देवी भी कहा जा रहा है.

आपको बता दें कि ये रोबोट बोल भी सकता है और लिप्स के साथ-साथ दूसरे बॉडी पार्ट में मूवमेंट भी कर सकता है. केवल इतना ही नहीं इसके अलावा इसकी आंखों में भी मूवमेंट होता है. आपको बता दें कि इस रोबोट को इस तरह प्रोग्राम किया गया है कि यह मशीन और इंसानों से मिलने-जुलने को रिकॉग्नाइज कर सके.

इस रोबोट के लॉन्चिंग सेरेमनी में जब इन्वेंटर ने इसे हेलो कहा तो रोबोट ने जवाब दिया, ‘Yes my lord, what can I do for you?’ यानी कि (हां, मेरे मालिक, मैं आपके लिए क्या कर सकती हूं?) हालांकि, अभी इस रोबोट का बड़े पैमाने पर निर्माण करने की कोई योजना नहीं बनाई गई है. लेकिन अपनी खासियत की बदौलत इसने काफी चर्चा जरुर बटोर ली है.