देखिये इंटरनेट के मायाजाल में किस कदर फंसी है दुनिया

0
48
आजकल के बच्चे 5वीं पास होते नहीं कि उन्हें इंटरनेट की ABC पहले पता चल जाती है। अब बेचारे वो भी क्या करें, दिनों-दिन इंटरनेट हमारी ऐसी ज़रूरत ही बन गया कि इसके बगैर रहा ही नहीं जाता। अब ये इंटरनेट ही है, जिसने सरहदों की दूरियों को मिटाते हुए दिलों को जोड़ने का काम किया है।


दुनियाभर में फैला इंटरनेट का जाल ही इन सरहदों को मिटाते हुए संदेशों और जानकारियों को फ़ैलाने का काम करता है। पर क्या कभी आपने ये सोचने की जहमत उठाई है कि आखिर ये जाल दिखने में कैसा होगा? नहीं न? पर एक आदमी ने इस बारे में सोचा और न केवल उसने इसके बारे में सोचा बल्कि उस जाल का एक खाका भी तैयार किया है।


Shodan नाम के सर्च इंजन की खोज करने वाले John Matherly ने अपने काम को मनोरंजक बनाते हुए दुनियाभर से इस डाटा को इकट्ठा करना शुरू किया। जिसके बाद जो तस्वीर सामने आई वो खूबसूरत होने के साथ-साथ बड़ी ही रोचक थी। इस तस्वीर में आप दुनियाभर के इंटरनेट यूजर्स के IP Address को देख सकते हैं, जो एक ही समय में काम कर रहे थे।


इस डाटा को इकट्ठा करने के बाद उन्होंने एक नक्शा बनाया, जिससे दुनियाभर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की एक तस्वीर उभर आई।
 source: oafrica

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here