मनोज ठाकुर का पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देना तो आपने देखा ही होगा, अब देखिये उनका एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

0
185
उरी हमले के बाद एक देशभक्त जवान ने एक शानदार कविता के जरिये पाकिस्तान को चेताया था. आपने वो वीडियो तो देखा ही होगा, रातों-रात वो वीडियो वायरल हो गया था. जानकारी के बाद पता चला कि ये कविता जिसने पढ़ी है, उसका नाम मनोज ठाकुर है. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सरकाघाट में रहने वाले मनोज प्रदेश की छठीं IRB बटालियन में हेड कांस्टेबल हैं और फ़िलहाल किन्नौर में तैनात हैं.


आज ग़ज़बपोस्ट ने इस वीर सैनिक का इंटरव्यू किया. आइये आपको बताते हैं इस इंटरव्यू की खास बातें.
[पूरा इंटरव्यू पढ़ने के लिए ग़ज़बपोस्ट की वेबसाइट पर 
जाये gazabpost.com]


कवितायें लिखने का है शौक

एक वीडियो से पूरे देश के युवाओं में लोकप्रिय हुए मनोज को कविताओं लिखने का बड़ा शौक है. हालांकि जो कविता वायरल हुई है, वो इनकी नहीं है, वो कविता बस इन्होने बोली है. ये कविता साध्वी प्राची पहले भी बोल चुकी हैं.

कश्मीर के हालात के ज़िम्मेवार अलगाववादी हैं

मनोज ने कश्मीर के हालात को काफी दुखद बताया और कहा कि कश्मीर अलगाववादियों के कारण बर्बाद होता जा रहा है. सरकार को चाहिए कि धारा 370 पूरी तरह से हटा दी जाए और इस परिस्थिति से निपटने के लिए सेना को खुली छूट दी जानी चाहिए.

पाकिस्तान नहीं समझता है प्यार की ज़ुबान

उरी हमले के बारे में मनोज ने बताया कि हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान प्यार की भाषा नहीं समझ रहा है. हम 1947 से उसको समझाते आ रहे हैं, पर वो समझ ही नहीं रहा. इसलिए अब वक़्त आ गया है कि हम उसको उसी की भाषा में समझाएं. इसके साथ ही उन्होंने दो लाइन और कहीं ‘न तो हमें मुफ्त का डाटा चाहिए, न ही हमें मुफ्त का आटा चाहिए, हमें बस अब पाकिस्तान की गलियों में सन्नाटा चाहिए.’

मूछें देशभक्ति का जज़्बा जगाती हैं

उनकी शानदार मूंछों के बारे में पूछने पर मनोज ने कहा कि पहले मैं मूछें नहीं रखता था, पर जब मैंने पहली बार मूंछें रखी तो, मुझे अलग-सा एहसास हुआ. अब ये मूछें मुझमें देशभक्ति का जज़्बा जगाती हैं. देशभक्ति का जूनून अपने दिल में लिए मनोज को देशभक्ति वाली फ़िल्में देखने का शौक है. उन्होंने अपने फोन की कॉलरट्यून ‘सुल्तान’ फ़िल्म का गाना ‘जग घुमेया’ लगा रखी है.

युवाओं में जज़्बा जगाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं

मनोज ने कहा कि युवा हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और उनमें देशभक्ति का जज़्बा जगाने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं. इसके साथ ही उन्होंने एक कविता सुनाई कि “टूट चुका है बांध हमारे सब्र का, अब तो करना ही होगा इंतज़ाम पाकिस्तान तेरी कब्र का.”

देश की सेवा बस वर्दी पहन करके ही नहीं होती, अगर आप अपना काम भी ठीक करते हैं, तो ये भी देशसेवा है. मैं अपने युवा भाइयों में इतना जूनून भर देना चाहता हूं कि जब भी सरहद से हमारे फौज़ी भाई पुकारें, तो हमारे गली, मोहल्ले और गांवो से हमारे भाई नंगे पैर सरहद की ओर निकल जाएं. मेरा दुर्भाग्य है कि मैं अब तक बॉर्डर पर नहीं जा सका हूं, पर अगर ऐसा मौका आता है, तो मैं सब कुछ छोड़ कर देश सेवा में जुट जाऊंगा.

तो ये थे मनोज ठाकुर, जो एक वीडियो से देश में छा गये. मनोज की बातों से देशभक्ति झलक रही थी. अंत में मनोज ने कुछ पंक्तियां कही, जो आपमें देश प्रेम जगाने के लिए काफ़ी है.

“जमाने भर में मिलते हैं आशिक कई,मगर वतन से खुबसूरत कोई सनम नहीं होता,नोटों में भी लिपटकर, सोने में सिमटकर मरे हैं कई,मगर तिरंगे से खुबसूरत कोई कफ़न नहीं होता.”


अब मनोज की वायरल वीडियो दिखाते हैं और साथ ही साथ साध्वी प्राची वाली वीडियो भी.