खुशखबरीः फ्री में चलाओ Whatsapp, नहीं देना होगा कोई शुल्क

0
141

Whatsapp यूजर्स के लिये कंपनी एक और नई सौगात लेकर आई है। हाल ही Whatsapp मैसेंजर ने इस एप से सालाना सब्सक्रिप्शन बंद करने का ऐलान किया है, इसका मतलब अब आप फ्री में Whatsapp का प्रयोग कर सकेंगे। जी हैं, इसका ऐलान Whatsapp फाउंडर जैन कूम ने जर्मनी में डीएलडी कॉन्फ्रेंस में किया। उन्होंने कहा कि इस रेंटल से कोई खास फायदा नहीं है, इसलिए उन्होंने इसे खत्म करना बेहतर समझा।

इससे पहले कुछ देशों को छोड़कर दुनिया भारत सहित कई देशों को एक साल तक इस एप को यूज करने के बाद इसके लिए 0.99 डॉलर की राशि देनी होती थी। लेकिन अब यूजर्स Whatsapp का फ्री में लाभ उठा सकेंगे। हालांकि ज्यादातर यूजर्स की सर्विस बिना पेमेंट के ही एक्सटेंड कर दी गई है।

Whatsapp कंपनी के आधिकारिक ब्लॉगपोस्ट में कहा गया है, ‘कई व्हाट्सएप यूजर्स के पास क्रेडिट या डेबिट कार्ड नहीं होते और उन्हें इस बात का डर रहता है कि एक साल के बाद व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। हम धीरे-धीरे रेंटल को व्हाट्सएप के सभी वर्जन से हटा देंगे और अब व्हाट्सएप यूज करने के लिए किसी को पैसे नहीं देने होंगे।’

————-
यह भी देखे : वीडियो : नशे में महिला ने किया सड़क पर डांस, लग गई गाडियों की लाइन

————-

आने वाले दिनों में बिजनेस और ऑर्गनाइजेशन्स के लिए भी कंपनी व्हाट्सएप की सर्विस की शुरुआत कर सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी यह साफ तरह से किसी तरह की आधिकारिक पुष्ठि नहीं की गई है। इसके लिए व्हाट्सएप एप में ही फीचर दिया जाएगा या फिर अलग से कुछ लॉन्च किया जाएगा। लेकिन इतना तय है कि अब इस एप में कोई एडवर्टाइजिंग नहीं दी जाती और इसका रेंटल भी हटा लिया गया है, पर इससे इस मैसेंजर को कोई फर्क दिखने की उम्मीद नहीं है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप अब फेसबुक का एक हिस्सा है जिसकी वजह से इस एप को बिना फायदे के ही चलाया जा सकता है।