जानिए क्या होता है ऑनलाइन लाइव सेक्स और कैम इंडस्ट्री की अंदरूनी कहानी

दुनिया भर में चल रहे पॉर्न व्यापार का सबसे तेज़ी से बढ़ता सेक्टर है- इंटरैक्टिव वेब कैम। रोमानिया में हज़ारों लड़कियां स्टूडियोज़ और घरों से ‘कैम गर्ल’ का काम करती हैं। चौबीस घंटे चलने वाले इस बाज़ार के ज़्यादातर ग्राहक उत्तर अमरीका और पश्चिमी यूरोप के हैं। बुखारेस्ट में एक ऊंची इमारत के बाहर नौजवान महिलाएं धुआं उड़ा रही हैं, बात कर रही हैं, हंस रही हैं। सुबह की धूप है लेकिन उन्होंने भारी मेकअप, ऊंची हील और भड़कीले-चमकदार कपड़े पहन रखे हैं।

स्टूडियो के अंदर
‘स्टूडियो 20’ के पास इस इमारत की पहली और दूसरी मंज़िल है। कुल चालीस कमरे हैं। बंद कमरे का मतलब कि वहां एक महिला वेबकैम पर किसी अंतरराष्ट्रीय ग्राहक के साथ लाइव है। जब तक वह अकेली उस कमरे में है, यह पूरी तरह क़ानूनी है।आभासी रिश्तों और साइबर सेक्स के इस दौर में, कैमरे के सामने की ये लड़कियां ‘मॉडल्स’ हैं और उन्हें देख रहे लोग ‘सदस्य’ हैं। लाना कमरा नंबर 8 में काम करती हैं। कमरे में एक गोल बेड और कुशन लगा हुआ है और एक तरफ़ उनके कपड़े रखे हुए हैं। वह बताती हैं, ‘मैं आम तौर पर ड्रेस, अंतर्वस्त्र या लेदर पहनना पसंद करती हूं।’

सेक्स कैम इंडस्ट्री
सेक्स कैम इंडस्ट्री

मोटी कमाई
इस कमरे में एक बड़ी कंप्यूटर स्क्रीन, एक महंगे कैमरे और फोटो लाइट भी रखी है। जिसके ज़रिये ‘वयस्क वेबसाइटों’ के कुछ ग्राहक उन्हें लाइव देख सकते हैं। लेकिन उन्हें तब तक पैसे नहीं मिलते, जब तक कोई ‘सदस्य’ उन्हें ‘वन-टू-वन’ बातचीत करने के लिए नहीं चुनता। हर रोज़ आठ घंटे काम करके वो हर महीने चार हज़ार यूरो यानी करीब तीन लाख रुपये कमा लेती हैं- जो रोमानिया की औसत आय का दस गुना है। लाना के काम से स्टूडियो को भी लगभग इतनी मासिक आमदनी होती है। लेकिन स्टूडियो के कंटेंट को ऑनलाइन कैम साइट ‘लाइवजैस्मिन’ पर चलाया जाता है जिससे आमदनी दोगुनी यानी आठ हज़ार यूरो हो जाती है। यही वेबसाइट ग्राहकों से क्रेडिट कार्ड के ज़रिये भुगतान लेती है।

‘अकेली थी पर लगा कि सैकड़ों लोग हैं’
लाइवजैस्मिन दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कैम होस्ट वेबसाइट है। हर रोज़ करीब 3।5 से 4 करोड़ लोग वेबसाइट पर आते हैं। हर वक़्त 2000 मॉडल ऑनलाइन रहती हैं। यह समझना मुश्किल नहीं है कि वेबकैम इंडस्ट्री ने 2016 में किस तरह अंदाज़न दो से तीन बिलियन डॉलर की कमाई की। लाना ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है और 2008 की मंदी से पहले वो रियल एस्टेट का काम करती थीं। 2008 में ही उन्होंने पहली बार वीडियो चैट की। उस दिन को याद करते हुए वो बताती हैं, ‘मैं कमरे में अकेली थी और ऐसा लगा कि मेरे आस-पास सैकड़ों लोग हैं। मैं ये समझ नहीं पाई कि वे सब क्या कह रहे हैं, मुझसे क्या चाह रहे हैं। लेकिन फिर मैंने उनकी पहचान करना सीखा कि कौन सा सदस्य पैसे दे सकता है, ताकि मुफ़्त देखने वालों की वजह से बर्बाद न हो।

लाइव चैट में होता क्या है?
लाना बताती हैं, ‘ज़्यादातर बातें ही होती हैं। कई बार मैं रोल-प्ले करती हूं। इसका एक हिस्सा न्यूडिटी से जुड़ा होता है।’ वह बताती हैं कि कई बार लोग ऐसी चीज़ें करने के लिए दबाव बनाते हैं, जो वो नहीं करना चाहतीं। वह कहती हैं, ‘लेकिन आपको फैसले लेने का हक है और इससे आपको ताक़त मिलती है।’ सबसे अहम बात है कि पैसे देने वाले सदस्य को ज़्यादा से ज़्यादा समय तक बांधे रखना।

ग्राहक को रोके रखना है
स्टूडियो 20 की पीआर मैनेजर आंद्रा चिर्नोगियानू कहती हैं, ‘आपके पास क्यूट और सेक्सी होने के लिए 10 मिनट होते हैं और इसके बाद आपके पास बात करने के लिए कुछ होना चाहिए, वरना सदस्य वहां नहीं रुकेगा।’ इसके लिए स्टूडियो ने ट्रेनर, मनोवैज्ञानिकों और अंग्रेज़ी सिखाने वालों को नौकरी पर रखा है। आंद्रा बताती हैं, ‘मैं उन्हें यौन इच्छाओं के बारे में पढ़ाती हूं- वो क्या होती है, क्यों होती है। हम फ्रायड को भी पढ़ते हैं।’

स्टूडियो 20 दुनिया की सबसे बड़ी स्टूडियो वेबकैम फ्रैंचाइज़ी है। रोमानिया में इसकी नौ शाखाएं हैं। एक शाखा में लड़के ‘कैम बॉयज़’ के तौर पर काम करते हैं, जो समलैंगिक पुरुषों के बाज़ार में काम करते है।

Add a Comment