यूरिक एसिड की गंभीर समस्या का अचूक उपाय जो आपकी हर समस्या का करेगा इलाज

आजकल लोगों में गलत खान-पान की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो इससे गठिया, किडनी स्टोन और जोड़ों में दर्द जैसे कई गंभीर रोग हो सकते है । ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए अपने आहार में थोडा कुछ बदलाव करने चाहिएं और ऐसी चीजों का सेवन करने चाहिए जिससे यूरिक एसिड को कम किया जा सके। आइए जानिए किन चीजों का सेवन करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है …..

यूरिक एसिड का अचूक इलाज ,गज़ब दुनिया
यूरिक एसिड का अचूक इलाज ,गज़ब दुनिया

1. पानी

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर हाथों-पैरों में सूजन आ जाती है। ऐसे में दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीएं जिससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे और यूरिक एसिड भी कम होगा।

2.चैरी और स्ट्रॉबेरी

चैरी में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। चैरी और स्ट्रॉबेरी शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा यूरिक एसिड को तोड़ते हैं जिससे जोड़ों में होने वाली दर्द से राहत मिलती है। ऐसे में रोजाना अपनी डाइट में इन फलों को शामिल करें।

यूरिक एसिड का अचूक इलाज ,गज़ब दुनिया
यूरिक एसिड का अचूक इलाज ,गज़ब दुनिया

3. नींबू पानी

यूरिक एसिड को कम करने के लिए नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड प्राकृतिक तरीके से यूरिक एसिड को कम करता है। ऐसे में 1 गिलास पानी में आधा नींबू डालें और दिन में 2 बार इसका सेवन करें।

4. सेब

रोजाना 1 सेब खाने से भी यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। इससे जोड़ों में पड़ी सूजन भी कम होगी और दर्द से भी निजात मिलेगी।

यूरिक एसिड का अचूक इलाज ,गज़ब दुनिया
यूरिक एसिड का अचूक इलाज ,गज़ब दुनिया

5. ग्रीन टी

अपनी डाइट में ग्रीन टी शामिल करने से भी यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। इसके अलावा दिन में 2-3 कर ग्रीन टी का सेवन करने से सूजन भी कम होती है।

6. ओमेगा-3 फैटी एसिड

अपने आहार में ओमेगा-3 से भरपूर आहार को शामिल करने से भी यूरिक एसिड और जोड़ों की सूजन को कम किया जा सकता है। ऐसे में सालमन, अलसी के बीज और अखरोट आदि का सेवन करें।