इस जेल में चलता है लव, सेक्स और ड्रग्स का कारोबार!

0
54

निकारगुआ के ला मोडेलो जेल को दक्षिण अमेरिका का सबसे खतरनाक जेल माना जाता है। यहां के कैदियों के खुद के फेसबुक प्रोफाइल है जिन पर वो फोटो डाल वहां की खौफनाक सच्चाइयों को उजागर करते रहते है। बॉक्सिंग मैच, नशा, लड़कियां और तमाम तरह की अवैध चीजों का यहां खुला धंधा चलता है।


कैदियों ने अवैध फोन का इस्तेमाल कर जेल के फेसबुक पेज पर ये तस्वीरें अपलोड की है। इस फोटो में आप देख सकते है कि ये कैदी कैसे खुलेआम गांजा पीने की तैयारी कर रहे हैं।

ड्रग्स के सौदागर इस बात का पूरा ध्यान रखते है कि उनका माल ग्राहक तक पहुंचे। इसी कोशिश के चलते ड्रग्स को केले के छिलकों तक में छुपाया जाता है।

यही नहीं, इन ड्रग्स को छुपाने के लिए भरसक प्रयास किए जाते हैं। ऐसी ही एक कोशिश के तहत सैंडिल की सोल में ड्रग्स छिपाता एक कैदी।

कैदी अपना काफी वक्त टीवी देखते हुए भी बिताते है। ज्यादातर कैदी अपने गैंग के पास ही बैठते हैं। जेल में कई गैंग ने अपना कब्जा जमाया हुआ है।

ला मोडेला जेल को 1958 में स्थापित किया गया था लेकिन निकारगुआ के भ्रष्ट प्रशासन के चलते इस जेल की निगरानी में हमेशा कोताही बरती गई। इस तस्वीर में कैदी टीवी का आनंद लेते हुए।

ला मोडेला के फेसबुक पेज को एक कैदी की बहन ने बनाया था। वो चाहती थी कि इस जेल में होने वाली काली करतूतें सारी दुनिया के सामने आनी चाहिए। इस कैदी को जेल के गार्ड द्वारा बुरी तरह पीटा गया है। चोट के निशान साफ देखे जा सकते हैं।

जेल की हालत इतनी खराब है कि यहां पर कपड़े धोने के लिए उसी पानी का इस्तेमाल किया जाता है जिस पानी से कैदी शौच जाते हैं।

कैदियों ने गैंग के निशान और अलग-अलग तरह के टैटू गुदवा रखे हैं। गैंग के सदस्य अलग नजर आएं इसीलिए ऐसा किया जाता है।

इस जेल की हर 15 गुणा 15 इंच खोली में 8 कैदी गुजर बसर करते हैं। ये कैदी ज्यादातर समय शॉर्टस में बैठे रहते हैं। कहा जाता है कि यहां के कैदियों को खाना भी बेहद खराब परोसा जाता है।

जब ये लोग अपनी कोठरी से बाहर होते हैं तो हिंसा पर उतारू हो जाते हैं। हिंसा इस जेल की रोजमर्रा की जिंदगी में शुमार है।

कई बार कैदियों के परिवार वाले भी उनसे मिलने पहुंचते हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि जेल के अंदर कई लड़कियां जिस्मफरोशी का अवैध धंधा भी करती हैं।

ला मोडेलो जेल के हालात इतने ज्यादा खराब हैं कि कैदी जहां शौच के लिए जाते हैं उसी के पास में ही इन कैदियों का खाना भी बनता है। जाहिर है यहां के कैदी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं।

नहाने के लिए गंदा पानी, सोने के लिए सख्त जगह और दूषित खाने जैसी तमाम दुश्वारियों के बावजूद यहां पर कैदी मुस्कुराने के कुछ बहाने ढूंढ ही लेते हैं।

source : facebook & BBC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here