आपके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है ये प्लास्टिक ,जानिए स्वास्थ्य सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी

Loading...

स्वास्थ्य अति बहुमूल्य चीज है और ये कोडियों के भाव नही मिल सकती इसके लिए आपको त्याग और परिश्रम करना ही पड़ता है ,आज बाज़ार में बहुत सी ऐसी चीजे है जो आपके स्वस्थ के लिए बिलकुल भी अछि नही परन्तु क्या आप उस सारी चीजो से सतर्क है अगर आप सतर्क है भी तो भी कुछ चीजे तो ऐसी है जो आपके स्वस्थ के लिए बेहद ख़राब है इनमे से एक है प्लास्टिक ….साफ और स्वच्छ दिखने वाला प्लास्टिक कितना खतरनाक हो सकता है ये आप सोच भी नही सकते है |अब बात यह आती है की प्लास्टिक सिर्फ है एक प्रकार का तो होता नही है इसलिए और उसे कैसे पहचाने इसके लिए हम बताते है जिससे आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सके…..1 नम्बर -पॉलीइथाइलीन टेरेप्थालेट:

इस नंबर से साफ है क‍ि यह प्‍लास्‍ट‍िक साफ सुथरी है। इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर पानी की बोतल, शराब की बोतल, कुक‍िंग ऑयल, पीनट बटर, सोडा आद‍ि में इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। यह प्लास्टिक बस एक बार उपयोग के लिए सुरक्षित है।

2 नंबर, हाई डेनसिटी पॉलीइथाइलीन:

इस नंबर का मतलब हाई डेनसिटी पॉलीइथाइलीन की है। यह मोटा और धुंधला प्लास्टिक होता है। इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर डिटरजेंट, मक्खन और दूध पाउडर रखने, शैम्पू, मोटर तेल, और खिलौने के लिए प्रयोग होता है। इस प्‍लास्‍ट‍िक का इस्‍तेमाल दो बार क‍िया जा सकता है।

3 नंबर, पॉलीवेनिल क्लोराइड:

इस नंबर वाली प्‍लास्‍ट‍िक कड़ी या मुलायम दोनो ही होती है। इसका ज्‍यादातर इस्तेमाल पाइप, कंटेनर, गद्दे के कवर और ट्यूब आद‍ि बनाने के लिए किया जाता है। इसका रिसाइकलिंग खतरनाक है। इसका प्रयोग इंसानों के ल‍िए खतरनाक हो सकता है। इसमें खाने आद‍ि की चीजों नहीं रखना चाह‍िए।

4 नंबर, लो डेनसिटी पॉलीइथाइलीन : 

इस नंबर वाली प्‍लास्‍ट‍िक नरम और लचीली होती है। इसका इस्‍तेमाल मुख्‍य रूप से, किराना स्टोर बैग, घरेलू उपयोग, कचरा बैग के लिए, प्लास्टिक की चादरों के ल‍िए कि‍या जाता है। यह प्‍लास्‍ट‍िक सुरक्षि‍त तो है लेक‍िन रिसाइकलिंग के लिए मान्य नहीं हैं।

5 नंबर पॉलीप्रोपाइलीन:

इस नंबर वाली प्‍लास्‍ट‍िक कड़ी और मुलायम होती है। इसका इस्‍तेमाल आइसक्रीम और दही के कंटेनर, ड्रिंक‍िंग स्‍ट्रा, सिरप की बोतलें, और डायपर आद‍ि के ल‍िए होता है। यह प्‍लास्‍ट‍िक सुरक्षि‍त तो है क‍ि लेक‍िन बस जहां संभव हों वहीं इसके रि‍साइक‍िल करें।

6 नंबर पॉलीप्रोपाइलीन:

यह प्‍लास्‍ट‍िक थोड़ी ज‍िद्दी टाइप की यानी क‍ि कड़ी होती है। इसका इस्तेमाल स्पोजबल प्लास्टिक कप, ग‍िलास, प्लेट बनाने के लिए किया जाता है। रि‍साइकि‍ल‍िंग के ल‍िए ये भी सुरक्षि‍त नहीं हैं। यह प्लास्टिक गर्म करने पर खतरनाक साब‍ि‍त होती है।

7 नंबर प्‍लास्‍ट‍िक:

इस नंबर की प्‍लास्‍ट‍िक पॉलीकार्बोनेट या बिसफिनोल ए से बनी होती है। इसका इस्‍तेमाल ज‍ितना कम करें उतना ही बेहतर है। एक हानिकारक सिंथेटिक एस्ट्रोजन शामिल है। इसका इस्‍तेमाल पांच गैलन वाली पानी की बोतलें, प्लास्टिक कटलरी या धातु खाने के डिब्बे की परत बनाने के लिए करते हैं। इसका र‍िसाइक‍िल‍िंग खतरनाक है।

YOU MAY LIKE
Loading...